एक ऐसा नाइट क्लब जिसमें संस्कृत में बजते हैं गाने, जमकर नाचते हैं लोग

A night club in which songs are played in Sanskrit, people dance fiercely
एक ऐसा नाइट क्लब जिसमें संस्कृत में बजते हैं गाने, जमकर नाचते हैं लोग
अजब-गजब एक ऐसा नाइट क्लब जिसमें संस्कृत में बजते हैं गाने, जमकर नाचते हैं लोग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आमतौर पर नाइट क्लब्स को अय्याशी का अड्डा माना जाता है। अक्सर ऐसी जगहों पर शराब परोसी जाती है और वेस्टर्न या धूम-धड़ाके वाले गानों पर डांस किया जाता है। कुछ लोगों के अनुसार ये कल्चर हमारी संस्कृति को खराब करता है, जिसका लोगों खासकर युवाओं की मानसिक स्थिति पर गलत प्रभाव पड़ता है। ज्यादातर लोगों का मानना है कि यह स्थान सिर्फ और सिर्फ अश्लीलता का ठिकाना होता है। लेकिन इस दुनिया में एक ऐसा नाइट क्लब भी है जिसने इस धारणा को गलत साबित कर दिया है। आपको जानकार हैरानी होगी कि इस नाइट क्लब में मादक पदार्थ नहीं परोसे जाते हैं और न यहां डीजे पर वेस्टर्न म्यूजिक का शोर-शराबा होता है। बल्कि इनकी जगह यहां सात्विक खाना और संस्कृत के गीत बजाएं जाते हैं, जिनपर लोग भक्ति में डूबकर नाचने लगते हैं। 

क्या है Yoga Rave नाइट क्लब 

अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में मौजूद इस अजीबो-गरीब नाइट क्लब का नाम Yoga Rave है। इस नाइट क्लब ने उन लोगों के नजरिये को बिल्कुल बदलकर रख दिया है, जो सोचते थे कि भक्ति केवल मंदिर या तीर्थ स्थानों पर हो सकती है। अगर आपके मन में भगवान के लिए श्रद्धा भाव है तो आप डांस करते हुए भी उसका स्मरण कर सकते है। 

क्या है क्लब की खासियत 

इस शानदार नाइट क्लब में संस्कृत गीतों पर एवं संस्कृत भजनों पर डांस किया जाता है और इसके साथ ही प्रचीन योग शास्त्र के अनुसार योगासन क्रियाएं भी की जाती है। इस नाइट क्लब में किसी भी तरह के मादक पदार्थ नहीं परोसे जाते हैं बल्कि इसकी जगह यहां फलों के जूस सर्व किए जाते हैं। इस क्लब में एक योग गुरू भी जो लोगों को अनेक प्रकार की योग क्रियाएं और प्राणायाम और हेल्थ टिप्स के बारे में भी बताते हैं। जबकि इस क्लब में मांसाहारी खाने के जगह शुद्ध शाकाहारी भोजन दिया जाता है। इस नाइट क्लब में एक साथ 800 से 1000 लोग एक साथ आनंद ले सकते हैं। 
 

Created On :   21 March 2023 1:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story