सबसे बड़ा आलू ? असलियत जानने के लिए होगा डीएनए टेस्ट

Biggest Potato? DNA test will be done to know the reality.
सबसे बड़ा आलू ? असलियत जानने के लिए होगा डीएनए टेस्ट
अजब-गजब सबसे बड़ा आलू ? असलियत जानने के लिए होगा डीएनए टेस्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के पास हैमिल्टन नाम के एक छोटे से शहर में रहने वाले कोलिन और डोना क्रेज ब्राउन नाम के पति पत्नी जो कि वहां खेती करते है, अपने सब्जियों के खेत में पीछले वर्ष अगस्त में बहुत बड़ा आलू निकाला। दोनों इतना बड़ा आलू देखकर काफी हैरान थे और उन्होंने आलू का नाम dug रख दिया। इस आलू का वजन लगभग 7.8 किलोग्राम था। इसलिए अब इसका डीएनए टेस्ट होगा।

दरअसल इतना वजन होने के कारण यह आलू सबसे बड़े आलू होने की श्रेणी में आ सकता है, पर पहले वैज्ञानिक इसका डीएनए जांच करेंगे ताकि यह पता लग सके कि यह आलू ही है या कुछ और भी। वॉशिंगटन पोस्ट को इंटरव्यू देते हुए बताया कि जब उन्होंने खुदाई चालू करी तो वह आलू का आकार देख कर हैरान हो गए। दोनों ने बताया कि इस आलू के साथ और भी कई बड़े आलू निकले हालांकि यह उन सब में सबसे बड़ा था। इस कारण उन दोनों को शक था कि यह कहीं कोई फंगल इन्फेक्शन तो नहीं है।

कोलीन को शक होने के कारण उन्होंने आलू की पहली जांच तो अपने घर पर की तब उन्होंने अपनी पत्नी को बताया कि यह उन्हें आलू ही लग रहा है। पूरी तरह से संतुष्टि पाने के बाद दोनों ने आलू का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड मे शामिल करने के लिए भेज दिया। अगर dug आलू सच में सबसे ज्यादा वजनी है तो या पिछले सबसे बड़े आलू जो कि 4.8 किलोग्राम का है, उसका उसका रिकॉर्ड तोड़ते हुए नंबर 1 पर आएगा। 

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के विशेषज्ञों को शक है कि कोलिन ने इसे जेनेटिकली मॉडिफाइड तो नहीं किया। हालांकि यह बात जानकर दोनों पति-पत्नी बेहद दुखी थे। इस शक को दूर करने के लिए कोलिन ने डीएनए टेस्ट की बात को बढ़ावा दिया था, पर उन्हें डर इस बात का है कि जांच में जितना समय लगेगा उतना ही dug सूखता जाएगा उसमे मोल्ड्स निकलेंगे और वह अपना वजन खो देगा। ऐसा ना हो इसलिए दोनों ने आलू को कवर करके फ्रिज में स्टोर कर दिया है, ताकी यह मोल्ड्स की प्रक्रिया थोड़ी धीमे हो जाए।
 

Created On :   22 Jan 2022 2:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story