कर्नाटक में है भारत का द ड्रोइंग चर्च! जानें इस चर्च के पीछे का रहस्य 

Shettihalli: The Drawing Church of India is in Karnataka! Know secret behind this church
कर्नाटक में है भारत का द ड्रोइंग चर्च! जानें इस चर्च के पीछे का रहस्य 
शेट्टीहल्ली कर्नाटक में है भारत का द ड्रोइंग चर्च! जानें इस चर्च के पीछे का रहस्य 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्या आपने किसी ऐसे चर्च के बारे में सुना है जो हर मानसून में डूब जाता है और गर्मियों के दौरान वापस ऊपर आ जाता है? कर्नाटक में हसन से लगभग 22 किमी की दूरी पर स्थित शेट्टीहल्ली रोज़री चर्च एक ऐसी संरचना है जो खंडहर में है, इसके बावजूद यह कला का एक अद्भुत नमूना है जो समय की कसौटी पर अभी भी खरा उतरता है। 

शेट्टीहल्ली बेंगलुरु से लगभग 200 किमी दूर स्थित है। जैसे ही आप हसन के पास जाते हैं, वहां आपको कोई दिशा-निर्देश नहीं मिलते। क्योंकि उस स्थान पर कोई साइन बोर्ड या निर्देश नहीं हैं जो आपको चर्च तक ले जाए। आइए जानते हैं इस चर्च के बारे में...

इस गोथिक चर्च को 1860 में फ्रांसीसी मिशनरियों द्वारा बनाया गया था। बाद में 1960 के दशक में गोरूर जलाशय का निर्माण किया गया ताकि हेमवती नदी के पानी का बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जा सके। इसके बाद, इस प्रक्रिया के दौरान क्षति के कारण नदी के आसपास के लगभग 28 गांव बाढ़ में डूब गए। हालांकि सभी निवासियों को पास के गांवों में पहुंचा दिया गया था, लेकिन चर्च को हमेशा के लिए छोड़ दिया गया। तब से, रोज़री चर्च हर साल मानसून के दौरान जलमग्न हो जाता है और जल स्तर घटने के साथ फिर से जीवित हो जाता है। 

नियमित परीक्षणों से जूझते हुए, रोज़री चर्च में अब इसका एक रहस्यमय आकर्षण है और एक नया नाम है- द ड्रोइंग चर्च। यह चर्च एक बंजर क्षेत्र में स्थित है, और यह एक रहस्यमयी स्थान है। हालांकि यहां बहुत से लोग यात्रा नहीं करते हैं, लेकिन शोधकर्ता और वास्तुकला के छात्र यहां आते रहते हैं। अब यह चर्च कुछ पक्षियों का घर और एक शांत जगह है जहां आप काम के बाद एक आराम की शाम बिता सकते हैं।

इस चर्च के अलावा शेट्टीहल्ली में घूमने के लिए कुछ खास नहीं है। पिकनिक के लिए इस स्थान को उपयुक्त माना जाता है और अपने परिवार या दोस्तों के साथ कुछ समय बिताने के लिए एक शांत जगह भी है। इसके आसपास भोजन या पाने के पानी की कोई सुविधा नहीं है। चर्च के पास आपको कोई होटल या रेस्तरां नहीं मिलेगा। 

Created On :   22 Sep 2021 11:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story