Mystery: भारत के वो दो मंदिर, जहां भगवान की मूर्तियों से निकलता है पसीना

Sweat comes out of the idol of God in these two mysteries temples
Mystery: भारत के वो दो मंदिर, जहां भगवान की मूर्तियों से निकलता है पसीना
Mystery: भारत के वो दो मंदिर, जहां भगवान की मूर्तियों से निकलता है पसीना

डिजिटल डेस्क। हम जिस दुनिया में रह रहे हैं, वह दुनियां कई अद्भुत रहस्यों से भरी पड़ी है। दुनिया में कई रहस्यमयी चीजें हैं, जिनका जवाब आज तक वैज्ञानिकों के पास भी नहीं है। आइए आज हम आपको दुनिया के ऐसे दो मंदिरों के बारे में बताते हैं, जहां भगवान की मूर्ति से पसीना निकलता है और इसके पीछे की पहेली बुझाने में आज तक कोई भी सफल नहीं हो सका।

सिक्कल सिंगारवेलावर
तमिलनाडु में कार्तिकेय मुरुगा के सिक्कल सिंगारवेलावर मंदिर में हर साल अक्टूबर से नवंबर के बीच में एक उत्सव का आयोजन किया जाता है। इस उत्सव के दौरान भगवान सुब्रमण्य की मूर्ति से पसीना निकलता है। यह उत्सव भगवान सुब्रमण्य की राक्षस सुरापदमन पर जीत की खुशी में मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें : LOL: दुल्हन की साड़ी पसंद न आने पर मां-बाप ने तोड़ी शादी, मंडप से भागा दूल्हा

हिंदू ग्रंथों के मुताबिक यह पसीना सुब्रमण्य के क्रोध का प्रतीक है, जो उन्हें सुरापदमन को मारने के इंतजार में आता है। ऐसी मान्यता है कि जैसे-जैसे यह उत्सव समाप्त होने को आता है, वैसे-वैसे सुब्रमण्य की मूर्ति का पसीना कम होने लगता है। इस पसीने को मंदिर के पुजारी पानी जल के तौर पर भक्तों पर छिड़कते हैं। कहा जाता है कि शरीर पर यह छिड़काव पड़ने पर शारीरिक पीड़ा कम होने के साथ-साथ जीवन में सुख की प्राप्ति होती है।

भलेई माता
ऐसा ही एक मंदिर देवभूमि कहे जाने वाले हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में मिलता है। चंबा जिले से करीब 40 किलोमीटर की दूरी पर शक्तिपीठ भलेई माता का मंदिर है, जो देवी भद्रकाली को समर्पित है। यह मंदिर सैकड़ों साल पुराना है। यहां के पुजारी बताते हैं कि भलेई माता की मूर्ति प्रकट हुई थी, जिसके बाद मंदिर का निर्माण किया गया। पुजारी ये भी बताते हैं कि कई बार मूर्ति से पसीना निकलने का रहस्य जानने के लिए वैज्ञानिकों ने भी खोज की, लेकिन उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा। ऐसी मान्यता है कि जिस समय मूर्ति से पसीना निकलता है, उस वक्त भक्तों द्वारा जो भी मनोकामना मांगी जाती हैं, वो पूरी जरूर होती है।

ये भी पढ़ें : पोलैंड: 18 साल पहले खो दी थी आंख की रोशनी, रोड एक्सीडेंट के बाद दिखने लगा सब साफ

Created On :   18 Feb 2020 12:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story