ये है दुनिया की पहली उड़ने वाली बाइक, कीमत कर देगी हैरान

फ्लाइंग बाइक ये है दुनिया की पहली उड़ने वाली बाइक, कीमत कर देगी हैरान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आए दिन सामने आने वाले नए ​अविष्कार हमें अचंभित करते हैं। वहीं ​कई बार फिल्मों में दिखाए जाने वाले काल्पनिक दृश्य भी हमें चौका देते हैं। इनमें कई बार हमने उड़ती हुई मोटरसाइकिल को देखा होगा और कई बार दिमाग में ऐसा ख्याल भी आया होगा। लेकिन अब यह सपना या काल्पनिक दृश्य सच हो गया है। दरअसल, दुनिया की पहली उड़ने वाली बाइक की कुछ वीडियो और तस्वीरें हाल ही में सामने आई हैं, जो भविष्य बताती हैं।

इस फ्लाइंग बाइक को जापान की कंपनी ALI Technologies ने पेश किया है। कंपनी ने दुनिया की पहली व्यावहारिक होवर बाइक XTURISMO लिमिटेड वर्जन का एक प्रदर्शन उड़ान वीडियो जारी किया है। आइए जानते हैं इस बाइक के बारे में...

Skoda Slavia अगले महीने होगी लॉन्च, कंपनी ने किया कंफर्म

पावर
फ़ूजी रेसिंग ट्रैक पर ग्रैंडस्टैंड के सामने XTURISMO लिमिटेड एडिशन फ्लाइंग बाइक को हवा में उड़ते देखा गया। यह बाइक पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक इंजन से लैस है। कंपनी का लक्ष्य 2025 तक इस फ्लाइंग बाइक का पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वर्जन लाना है। हालांकि इस बाइक की स्पीड को लेकर कोई जानकारी कंपनी ने नहीं दी है। हालांकि प्रदर्शन के दौरान इसे लगभग 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से देखा गया है।

डाइमेंशन
XTURISMO फ्लाइंग बाइक की लंबाई 3.7 मीटर, चौड़ाई 2.4 मीटर और ऊंचाई 1.5 मीटर है। जिसमें केवल एक पायलट ही बैठ सकता है। कंपनी के मुताबिक, उड़ने वाली बाइक का क्रूज़िंग टाइम 30 से 40 मिनट के बीच होता है। बाइक का वजन करीब 300 किलोग्राम है। 

सॉफ्टवेयर समस्याओं के कारण टेस्ला ने फुल सेल्फ-ड्राइविंग सॉफ्टवेयर बीटा को वापस लिया

बुकिंग और कीमत 
ALI Technologies ने 26 अक्टूबर से XTURISMO लिमिटेड वर्जन के लिए बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर दिया है। पहली यूनिट की डिलीवरी अगले साल की पहली छमाही में शुरू हो जाएगी। जापान मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी इस बाइक की सिर्फ 200 यूनिट का निर्माण करेगी। वहीं XTURISMO लिमिटेड वर्जन की कीमत कर और बीमा सहित 77.7 मिलियन येन (लगभग 5.10 करोड़ रुपए) तय की गई है। 

Video Source: Reuters

Created On :   27 Oct 2021 11:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story