Tata Nexon CNG: जानिए कब लॉन्च होगी देश की पहली टर्बो इंजन वाली सीएनजी कार, क्या है इसकी खूबी?

जानिए कब लॉन्च होगी देश की पहली टर्बो इंजन वाली सीएनजी कार, क्या है इसकी खूबी?
  • भारत मोबिलिटी एक्सपो 2024 में पर्दा उठाया था
  • इसमें ट्विन-सिलेंडर टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगी
  • नेक्सन सीएनजी में लगभग 230 लीटर बूट स्पेस मिलेगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) की नेक्सन (Nexon) काफी पॉपुलर एसयूवी है। जिसे कंपनी ने पहली बार 2017 में भारतीय बाजार में उतारा था और यह कार कंपनी के लिए गेम चेंजर साबित हुई। पेट्रोल, डीजल के साथ इलेक्ट्रिक अवतार में आने वाली इस कॉम्पैक्ट एसयूवी ने वो कर दिखाया, जो टाटा की कोई कार नहीं कर सकी। अब तक इसकी 6 लाख से ज्यादा यूनिट सेल हो चुके हैं। वहीं अब खबर है कि कंपनी इसे सीएनजी के साथ लॉन्च करने की तैयारी में है।

खास बात यह कि सिर्फ सीएनजी नहीं, बल्कि टाटा नेक्सन भारत की पहली कार होगी, जिसमें टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी का विकल्प मिलेगा। बता दें कि, कंपनी ने नेक्सन सीएनजी से भारत मोबिलिटी एक्सपो 2024 में पर्दा उठाया था। आइए जानते हैं इसकी खूबियों के बारे में...

टाटा नेक्सन सीएनजी की खूबी

Nexon iCNG में भी ट्विन-सिलेंडर टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगी, जिसके चलते इसमें लगभग 230 लीटर बूट स्पेस मिलेगा। इस एसयूवी कार में स्पेयर व्हील को बूट फ्लोर के नीचे की तरफ फिट किया गया है। कंपनी का कहना है कि, एडवांस लो-एंड टॉर्क और रिफाइन्ड कैलिब्रेशन के चलते

हाई ग्राउंड क्लियरेंस के साथ यह विभिन्न इलाकों में बेहतर ड्राइवेबिलिटी और जबरदस्त परफॉरमेंस करेगी। फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी सिस्टम में थर्मल इंसीडेंट सेफ्टी के अलावा लीकेज का पता लगाने वाला फीचर दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें माइक्रो स्विच, 6-पॉइंट सिलेंडर माउंटिंग स्कीम, सिंगल ईसीयू और किट में हाई क्वालिटी मैटेरियल दिया गया है।

इंजन और पावर

इस एसयूवी में 1.2 लीटर तीन-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा। जिसके साथ सीएनजी विकल्प रहेगा। यह इंजन 120 पीएस की अधिकतम पावर और 170 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। इसे 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही एएमटी का विकल्प भी दिया जा सकता है।

कब होगी लॉन्च

टाटा नेक्सन सीएनजी को भारत में इस साल की पहली तिमाही में लॉन्च किया जा सकता है। वहीं बात करें कीमत की तो, इसे 9 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत में बाजार में उतारा जा सकता है। हालांकि, अब तक कंपनी की ओर से इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

Created On :   19 March 2024 12:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story