Toyota Taisor: टोयोटा भारत ला रही सबसे सस्ती एसयूवी, मारुति फ्रोंक्स पर बेस्ड कार 3 अप्रैल को होगी लॉन्च

टोयोटा भारत ला रही सबसे सस्ती एसयूवी, मारुति फ्रोंक्स पर बेस्ड कार 3 अप्रैल को होगी लॉन्च
  • Taisor को 3 अप्रैल को भारतीय बाजार में उतारा जाएगा
  • इसका केबिन फ्रोंक्स की तुलना में प्रीमियम हो सकता है
  • टोयोटा Taisor में 1.2 लीटर की टर्बो इंजन दिया जाएगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जापानी कार कंपनी टोयोटा (Toyota) भारत में जल्द अपनी सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी को लॉन्च करने वाली है। यह कार मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की फ्रोंक्स (Fronx) पर आधारित होगी। कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग डेट और नाम का खुलासा भी कर दिया है। टोयोटा की आगामी एसयूवी का नाम टेजर (Taisor) है और इसे 3 अप्रैल 2024 को भारतीय बाजार में उतारा जाएगा।

मारुति फ्रोंक्स के मुकाबले टेजर में रीबैज्ड के अलावा कुछ मामूली बदलाव किए जाएंगे। इसके इंटीरियर और एक्सटीरियर में कुछ अपडेट्स देखे जा सकते हैं। हालांकि, माना जा रहा है कि मारुति के इस मॉडल को टोयोटा बैज्ड के साथ खरीदने पर Fronx की तुलना में थोड़े ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं इस आगामी एसयूवी के बारे में...

इंटीरियर और एक्सटीरियर

नई टोयोटा टेजर में नए स्टाइल के बम्पर, अपडेटेड फ्रंट फेशिया, लेटेस्ट ग्रिल्स, नए अलॉय व्हील दिए जा सकते हैं। इसके अलावा दोनों सिरों पर एलईडी ट्रीट और रिवाइज्ड रियर प्रोफाइल देखने को मिल सकती है। जबकि, बात करें इंटीरियर की तो, यह फ्रोंक्स की तुलना में अधिक प्रीमियम हो सकता है। इसमें केबिन के लिए बेहतर क्वालिटी वाला प्लास्टिक मिल सकता है, साथ ही सभी पैसेंजर्स के लिए आरामदायक और स्पेसियस सीटिंग अरेंजमेंट दिया जा सकता है, जो टोयोटा की गाड़ियों में देखा जाता है।

इंजन और पावर

टोयोटा की इस एसयूवी में 1.2 लीटर की टर्बो इंजन दिया जाएगा। जबकि, फ्रोंक्स में 1.0 लीटर का टर्बो इंजन मिलता है। रिपोर्ट के अनुसार, टोयोटा लाइन-अप की ये पहली टर्बो-पेट्रोल मोटर हो सकती है। इसके अलावा इसे हाइब्रिड और डीजल वेरिएंट में भी उपलब्ध कराया जा सकता है। जबकि, मारुति फ्रांक्स में डीजल का विकल्प नहीं मिलता।

मारुति और टोयोटा साझेदारी में बिकती हैं ये गाड़ियां

आपको बता दें कि टोयोटा (Toyota) और मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने 2017 में पहली बार साझेदारी की घोषणा की थी। इसके तहत दोनों ही कंपनियां एक-दूसरे की कारों के कुछ मॉडल्स को अपना बैज लगा कर बेचती हैं। इस साझेदारी के तहत टोयोटा वर्तमान में अपने शोरूम से बलेनो (baleno), ब्रेजा (Brezza) और ग्रैंड विटारा (Grand Vitara) Brezza जैसी कारों को अपना बैज लगाकर नए नाम से बेचती है। जबकि, टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस(Toyota Innova Hycross) को मारुति अपना बैज लगा कर इनविक्टो (invicto) के नाम से बाजार में बेचती है।

Created On :   18 March 2024 12:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story