जमशेदपुर एयरपोर्ट से मंगलवार से शुरू होंगी विमान सेवाएं, सीएम हेमंत करेंगे उद्घाटन

Airlines will start from Jamshedpur airport from Tuesday, CM Hemant will inaugurate
जमशेदपुर एयरपोर्ट से मंगलवार से शुरू होंगी विमान सेवाएं, सीएम हेमंत करेंगे उद्घाटन
विमान सेवा जमशेदपुर एयरपोर्ट से मंगलवार से शुरू होंगी विमान सेवाएं, सीएम हेमंत करेंगे उद्घाटन
हाईलाइट
  • जमशेदपुर एयरपोर्ट से मंगलवार से शुरू होंगी विमान सेवाएं
  • सीएम हेमंत करेंगे उद्घाटन

डिजिटल डेस्क, रांची। झारखंड के जमशेदपुर एयरपोर्ट से 31 जनवरी से कमर्शियल विमान सेवा शुरू हो जाएगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सुबह दस बजे इसका उद्घाटन करेंगे। यह राज्य का तीसरा एयरपोर्ट होगा, जहां से नियमित कमर्शियल विमान सेवा शुरू हो रही है। फिलहाल यहां से कोलकाता और भुवनेश्वर के लिए उड़ानें उपलब्ध होंगी। डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने हाल में जमशेदपुर के सोनारी स्थित एयरपोर्ट उड़ान सेवाओं की अनुमति दी है। इसके बाद सबसे पहले इंडिया वन एयर कंपनी की फ्लाइट सर्विस शुरू की जा रही है। इंडिया वन एयर कंपनी ने अपनी वेबसाइट टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है।

बताया गया कि भुवनेश्वर हवाई अड्डा से सुबह 9 बजे विमान उड़ान भरेगा और सुबह 10 बजकर 50 मिनट पर सोनारी एयरपोर्ट पर लैंड कर जायेगा। सोनारी एयरपोर्ट से कोलकाता के लिए विमान सुबह 11.30 पर बजे उड़ान भरेगा और दोपहर 12.35 पर बजे कोलकाता पहुंचेगा। वापसी में विमान कोलकाता से दोपहर एक बजकर 35 मिनट पर उड़ान भरेगा और दोपहर दो बजकर 30 मिनट पर सोनारी एयरपोर्ट पहुंचेगा।

बताया गया है कि इस यात्रा के लिए डीजीसीए की ओर से फिलहाल अस्थायी अनुमति मिली है। कोलकाता के लिए 14 फरवरी तक और भुवनेश्वर के लिए 25 मार्च तक उड़ान की अनुमति दी गयी है। उम्मीद की जा रही है कि झारखंड के बोकारो और दुमका एयरपोर्ट से भी एक-दो महीनों के भीतर कॉमर्शियल उड़ानें शुरू हो जाएंगी। बोकारो स्थित एयरपोर्ट को सेल ने विकसित किया है। यहां एटीसी टावर, रनवे, फायर फीट, पैसेंजर लॉबी, मेन गेट सहित अन्य संरचनाओं का काप पूरा हो चुका है।

डीजीसीए से लाइसेंस के लिए आवेदन किया जा चुका है। बीते साल नवंबर में एयरपोर्ट अथॉरिटी के पूर्वोत्तर क्षेत्र के महाप्रबंधक अभियंत्रण जीजी ठाकरन ने इस एयरपोर्ट का निरीक्षण भी किया था। उड़ान सेवाएं शुरू करने के लिए सेल और डीजीसीए के बीच एमओयू जल्द होने की उम्मीद है। एलायंस एयर और स्पाइस जेट ने यहां से उड़ान सेवाएं शुरू करने पर सहमति जता दी है। जुलाई में देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन करने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद कहा था कि बोकारो से उड़ान सेवाएं जल्द शुरू कर दी जाएंगी।

इसी तरह दुमका में सरकार की ओर से बनाए जा रहे एयरपोर्ट का लगभग 95 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आश्वस्त कर चुके हैं कि यहां से उड़ानें जल्द शुरू कर दी जाएंगी। बता दें कि फिलहाल झारखंड के रांची और देवघर एयरपोर्ट ऑपरेशनल हैं। तीन नए एयरपोर्ट पर सेवाएं शुरू होने से झारखंड की एयर कनेक्टिविटी और बेहतर हो जाएगी।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Jan 2023 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story