2022 में किफायती आवास की मांग 26 प्रतिशत घटी, बजट से बढ़ावा मिलने की उम्मीद

Demand for affordable housing decreased by 26 percent in 2022, expected to get a boost from the budget
2022 में किफायती आवास की मांग 26 प्रतिशत घटी, बजट से बढ़ावा मिलने की उम्मीद
रियल एस्टेट 2022 में किफायती आवास की मांग 26 प्रतिशत घटी, बजट से बढ़ावा मिलने की उम्मीद
हाईलाइट
  • 2022 में किफायती आवास की मांग 26 प्रतिशत घटी
  • बजट से बढ़ावा मिलने की उम्मीद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पिछले साल किफायती आवास की मांग घटी है। रियल एस्टेट सेक्टर को उम्मीद है कि आगामी केंद्रीय बजट में इसे बढ़ावा देने का उपाय किया जाएगा। एएनएआरओसीके के उपभोक्ता भावना सर्वेक्षण ने पाया है कि 2022 में किफायती आवास की मांग में भारी गिरावट आई है। 2018 में शीर्ष सात भारतीय शहरों में लगभग 39 प्रतिशत संपत्ति चाहने वाले 40 लाख रुपये के भीतर किफायती घरों के इच्छुक थे। यह मांग 2022 में अपने सबसे निचले स्तर तक सिकुड़ गई।

शीर्ष सात शहरों में काफी मात्रा में बिना बिके हुए किफायती स्टॉक हैं। 2022 के अंत तक शीर्ष सात शहरों में लगभग 6.30 लाख अनबिकी इकाइयों में से किफायती आवास की हिस्सेदारी 27 प्रतिशत से अधिक है। महामारी के बाद से इस सेगमेंट के लिए मांग कम रही है।

सरकार द्वारा 2015 से प्रोत्साहन देना शुरू करने और खरीदारों और डेवलपर्स दोनों के साथ सम्मानजनक बनने के बाद यह खंड पुनर्जीवित हो गया था। हालांकि, महामारी ने किफायती आवास सेक्टर को गंभीर रूप से प्रभावित किया, मांग और आपूर्ति दोनों अपने निम्नतम स्तर तक सिकुड़ गई। एनएनएआरओसीके के अध्यक्ष अनुज पुरी ने कहा, बजट हस्तक्षेप करने का एक संभावित तरीका घरों के लिए मूल्य बैंडविड्थ को संशोधित करना है, जो विभिन्न शहरों के विशिष्ट बाजार गतिशीलता के अनुसार किफायती आवास के रूप में योग्य हैं।

किफायती आवास के लिए 45 लाख रुपये तक का समान मूल्य बैंड अधिकांश प्रमुख शहरों की बाजार की वास्तविकताओं के अनुरूप नहीं है। मुंबई जैसे शहर में 45 लाख रुपये बहुत कम है, जहां इसे बढ़ाकर 85 लाख रुपये या उससे अधिक किया जाना चाहिए। अन्य बड़े शहरों में प्राइस बैंड बढ़ाकर 60-65 लाख रुपये किया जाना चाहिए। इसके परिणामस्वरूप अधिक घरों को किफायती आवास के रूप में अर्हता प्राप्त होगी, जिससे कई और घर खरीदारों को आईटीसी के बिना 1 प्रतिशत कम जीएसटी और अन्य सरकारी सब्सिडी जैसे लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

पुरी ने कहा, हाउसिंग एंड-यूजर्स के लिए अधिक टैक्स सॉप्स और किफायती हाउसिंग के लिए निवेशकों से भी मांग को बढ़ावा मिलेगा। आयकर अधिनियम की धारा 24 के तहत आवास ऋण ब्याज पर 2 लाख रुपये की मौजूदा कर छूट को बढ़ाकर कम से कम 5 लाख रुपये किया जाना चाहिए। इससे आवास की मांग में तेजी आएगी, विशेष रूप से लागत-संवेदनशील किफायती खंड में।

उन्होंने, बजट 2023-24 सरकार की किफायती किराये की आवास योजना को भी आगे बढ़ा सकता है, जिसे महामारी के बाद लॉन्च किया गया था। कोविड-19 ने निम्न आय समूहों पर गंभीर बाधाएं डालीं, जिससे कई लोग घर खरीदने की आकांक्षाओं से पूरी तरह दूर हो गए। इसके लिए सरकार किफायती किराए के आवास परिसरों को प्रोत्साहित करने के लिए बजट का उपयोग कर सकती है जो कम आय वाले समूहों में घर खरीदने की क्षमता में सुधार होने तक अंतर को भर सकती है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Jan 2023 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story