फोर्ब्स की 400 अमीरों की सूची में चार भारतीय-अमेरिकी

Four Indian-Americans in Forbes 400 rich list
फोर्ब्स की 400 अमीरों की सूची में चार भारतीय-अमेरिकी
फोर्ब्स 2022 फोर्ब्स की 400 अमीरों की सूची में चार भारतीय-अमेरिकी
हाईलाइट
  • फोर्ब्स की 400 अमीरों की सूची में चार भारतीय-अमेरिकी

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। भारतीय मूल के अमेरिकी विनोद खोसला, रोमेश वाधवानी और राकेश गंगवाल ने फोर्ब्स 2022 की 400 सबसे धनी अमेरिकियों की सूची में जगह बनाई है। वही जेस्केलर के सीईओ जे चौधरी 8.2 बिलियन डॉलर के साथ इस सूची की अगुवाई कर रहे हैं। कुल मिलाकर, टेस्ला के एलन मस्क ने पहली बार शीर्ष स्थान अर्जित किया, अमेजन के पूर्व सीईओ जेफ बेजोस को पछाड़ दिया, जिन्होंने लगातार चार वर्षों तक शीर्ष स्थान हासिल किया था।

फोर्ब्स ने नोट किया कि एक समूह के रूप में, 400 सबसे धनी अमेरिकियों की वर्थ 4 ट्रिलियन डॉलर है, जो पिछले साल की तुलना में 500 बिलियन डॉलर कम है। चौधरी, 63, जिन्होंने 2008 में साइबर सुरक्षा फर्म जेस्केलर की स्थापना की, 79 वें स्थान पर हैं। उनके और उनके परिवार के सदस्यों के पास नैस्डैक-सूचीबद्ध फर्म का 42 प्रतिशत हिस्सा है, जो मार्च 2018 में सार्वजनिक हुआ।

जेस्केलर से पहले, चौधरी ने चार अन्य तकनीकी कंपनियों की स्थापना सिक्योर आईटी, कोरहार्बर, सिफरट्रस्ट और एयर डिफेंस की स्थापना की। 1996 में, चौधरी और उसकी पत्नी ने अपनी नौकरी छोड़ दी और अपने पहले स्टार्टअप सिक्योरआईटी को लॉन्च करने के लिए अपनी जीवन बचत का उपयोग किया। चौधरी 1980 में ग्रेजुएट स्कूल में पढ़ने के लिए अमेरिका चले गए थे। वह अब रेनो, नेवादा में रहते हैं।

5.2 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, विनोद खोसला (67) को 181वां स्थान मिला। उनकी फर्म, खोसला वेंचर्स, बायोमेडिसिन और रोबोटिक्स जैसी प्रायोगिक तकनीकों में निवेश करती है। खोसला ने 1982 में एंडी बेचटोल्शिम, बिल जॉय और स्कॉट मैकनेली के साथ कंप्यूटर हार्डवेयर फर्म सन माइक्रोसिस्टम्स की सह-स्थापना की थी।

रोमेश टी. वाधवानी (67), सिम्फनी टेक्नोलॉजी ग्रुप के संस्थापक और अध्यक्ष, 5.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 196 वें स्थान पर थे। उन्होंने संभावित सार्वजनिक पेशकश के लिए फर्म को तैयार करने के लिए 2022 की शुरूआत में सिम्फनीएआई के सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया। वह कंसर्टएआई के अध्यक्ष भी हैं, एक एआई कंपनी जो स्वास्थ्य और जीवन विज्ञान पर केंद्रित है, जिसका मूल्य मार्च 2022 में उद्यम पूंजी निवेशकों द्वारा 1.9 बिलियन डॉलर था।

3.7 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, एयरलाइन के दिग्गज राकेश गंगवाल (69) ने इंटरग्लोब एविएशन से अपना भाग्य बनाया, जो बजट एयरलाइन इंडिगो की मूल कंपनी है। यह बाजार हिस्सेदारी के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी कंपनी है।

उन्होंने 1984 में यूनाइटेड एयरलाइंस के साथ अपना एयरलाइन करियर शुरू किया और यूएस एयरवेज ग्रुप को इसके मुख्य कार्यकारी और अध्यक्ष के रूप में चलाया। गंगवाल ने 2006 में राहुल भाटिया के साथ इंडिगो की स्थापना एक विमान के साथ की थी। मियामी निवासी, जो सूची में 261 वें स्थान पर है, कंपनी के करीब 37 प्रतिशत का मालिक है।

 

(आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Oct 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story