चुनावी मौसम में आमजनता को राहत, पेट्रोल- डीजल के आज भी नहीं बढ़े दाम

Fuel Price Update Today: Petrol diesel price on 08 December 2021
चुनावी मौसम में आमजनता को राहत, पेट्रोल- डीजल के आज भी नहीं बढ़े दाम
वाहन ईंधन कीमत चुनावी मौसम में आमजनता को राहत, पेट्रोल- डीजल के आज भी नहीं बढ़े दाम
हाईलाइट
  • केंद्र और राज्य सराकारों ने घटाया था वैट
  • चुनाव से पहले जारी है आमजन के लिए राहत
  • पहले कोई हस्तक्षेप ना करने के आते थे बयान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol-diesel) की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी से चुनावी मौसम ने आमजन को बढ़ी राहत दिलाई। बता दें कि आगामी साल की शुरुआत में 5 राज्यों में चुनाव होना है, ऐसे में केंद्र सहित कई राज्य सरकारों ने दिवाली से पहले ही वैट में कटौती कर दी। जबकि सालभर यही सरकारें पेट्रोल डीजल से कोई सरोकार ना होने की बात कहती नजर आईं थीं। कई बार ऐसे बयान सामने आए जिसमें कहा गया कि वाहन ईंधन की कीमतें कच्चे तेल पर निर्भर हैं, सरकार इसमें कोई हस्तक्षेप नहीं कर सकती। 

बता दें कि, जीएसटी बैठक में भी कई राज्य सरकारों ने पेट्रोल और डीजल को इसके दायरे में लाने का विरोध किया था। बताया गया था कि इससे सरकारों का नुकसान होगा। लेकिन चुनावी मौसम आते ही सरकारों ने अपना बड़ा घाटा होने से रोकने के लिए पेट्रोल- डीजल से वैट कम करके छोटा घाटा होना मुलाजिम समझा। आज (08 दिसंबर, बुधवार) भी लगातार 1 महीने से अधिक समय से चली आ रही भाव में स्थिरता जारी है।   

टमाटर की कीमतों में उछाल: चेन्नई में 100 रुपये प्रति किलो पहुंची कीमतें

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 104.67 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपए और भोपाल में 107.23 प्रति लीटर उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 86.67 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 94.14 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 89.79 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 91.43 रुपए और भोपाल में 90.87 रुपए चुकाना होंगे।

रैपिडो का बाइक टैक्सी सेगमेंट कुल कारोबार में करता है 78 प्रतिशत का योगदान

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

 

 

 

Created On :   8 Dec 2021 3:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story