आज फिर लगी पेट्रोल- डीजल की कीमत में आग, जानें लेटेस्ट दाम

ईंधन कीमत आज फिर लगी पेट्रोल- डीजल की कीमत में आग, जानें लेटेस्ट दाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में पेट्रोल- डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतें आसमान छू रही हैं। बेतहाशा बढ़ रहे भाव पर किसी सरकार की लगाम नहीं है। हालात यह हैं कि देश के कई शहरों में पेट्रोल 115 रुपए प्रति लीटर के पार जा पहुंचा है। वहीं डीजल ने भी शतक लगा दिया है। बात करें आज (16 अक्टूबर, शनिवार) की तो भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम में 35 - 35 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया है। 

देखा जाए तो सिर्फ अक्टूबर महीन में अब तक पेट्रोल 3.85 रुपए महंगा हो गया है तो वहीं डीजल की कीमतों में 4 रुपए से अधिक की बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस बढ़ोतरी के लिए सरकारी तेल कंपनियां कच्चे तेल के दाम की दुहाई देती हैं। लेकिन अगस्त माह में इसी कच्चे तेल में भारी गिरावट आने पर सिर्फ 65 पैसे कम करने के लिए 50 दिन लगा दिए थे।

अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक और वित्तीय समिति की पूर्ण बैठक में लिया भाग

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 105.49 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 111.43 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 106.10 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 102.70 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।  

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 94. 22 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 102.15 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 97.33 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 98.59 रुपए चुकाना होंगे।

अनामिका रॉय राष्ट्रवर ने इफको टोक्यो जनरल के एमडी और सीईओ पद से दिया इस्तीफा

सरकारों का भारी भरकम टैक्स
आपको बता दें कि पेट्रोल- डीजल की कीमतों में केंद्र और राज्य सरकारों का भारीभरकम टैक्स भी शामिल होता है। जो आमजनता की जेब ढीली करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा। दरअसल सरकारें अपना घाटे की आशंका के चलते इसे कम करना नहीं चाहतीं। जीएसटी की बैठक में यह हालात देखने को मिले थे, जब कई राज्य सरकारों ने पेट्रोल- डीजल को जीएसटी में लाने का विरोध जता दिया था।

26 राज्यों में 100 के पार कीमत
आपको बता दें कि देश के 26 राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमत 100 रुपए के पार जा पहुंची हैं। इनमें मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, मणिपुर, नागालैंड, छत्तीसगढ़, दिल्ली, नागालैंड, पुडुचेरी, तेलंगाना, पंजाब, सिक्किम, उड़ीसा, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा आदि शामिल हैं।

 

 

Created On :   16 Oct 2021 3:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story