मप्र में पेट्रोल-डीजल की घटी कीमतों का विरोध, 150 करोड़ का घाटा लगने की कही बात

आज दो घंटे बंद रहेंगे पेट्रोल पंप मप्र में पेट्रोल-डीजल की घटी कीमतों का विरोध, 150 करोड़ का घाटा लगने की कही बात
हाईलाइट
  • कहा राज्य के डीलरों को करीब 150 करोड़ का नुकसान हुआ
  • वाहन ईंधन पर आमजन को राहत से पेट्रोलपंप संगठन का विरोध

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की आसमान छूती कीमतों से आमजन की जेब का बढ़ते भारत को केंद्र सरकार ने भले कम कर दिया हो। लेकिन कई राज्य सरकारों ने इस भार को कम करने में कोई अहम भूमिका नहीं निभाई। बल्कि देशभर में 21 मई को केंद्र सरकार द्वारा वाहन ईंधन पर एक्साइज ड्यूटी को कम करने के बाद पेट्रोलपंप संचालकों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है। सबसे जयादा टैक्स वसूल करने वाले राज्य मध्यप्रदेश में ऐसा सामने आया है, जहां एक कारोबारी संगठन ने मंगलवार को घोषणा की कि राज्य में बुधवार शाम 7 बजे से रात 9 बजे तक आम ग्राहकों को ईंधन नहीं बेचने की घोषणा की। 

फेडरेशन ऑफ मध्य प्रदेश पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष पारस जैन ने जानकारी मीडिया को दी। उनका कहना है कि, पेट्रोल-डीजल पर केंद्र सरकार की उत्पाद शुल्क में कटौती से राज्य के डीलरों को करीब 150 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है। जैन ने मांग की है कि सरकार को पेट्रोल-डीजल पर पुराने और नए उत्पाद शुल्क के अंतर की राशि डीलरों को वापस करने के साथ ईंधनों की बिक्री पर मिलने वाले कमीशन को बढ़ाया जाना चाहिए। फिलहाल बात करें आज (25 मई 2022, बुधवार) की ताजा कीमतों की तो कोई बदलाव वाहन ईंधन के दाम में नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें:- झुनझुनवाला के निवेश वाली आकाशा एयर की पहली झलक सार्वजनिक, जल्द होगी लॉन्च

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी में पेट्रोल 111.35 रुपए प्रति लीटर जा पहुंचा है। इसी तरह कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल के लिए 106.03 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपए प्रति लीटर है।             

डीजल की कीमत
बात करें डीजल की तो दिल्ली में कीमत 89.62 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में एक लीटर डीजल 97.28 रुपए में उपलब्ध होगा। कोलकाता में डीजल 92.76 प्रति लीटर है। जबकि चेन्नई में डीजल 94.24 रुपए प्रति लीटर है। 

ये भी पढ़ें:- कच्चे माल की किल्लत के बीच बैटरी बाजार 2030 तक हो सकता है 168 अरब डॉलर के पार  

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Created On :   25 May 2022 4:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story