हर्टी स्कूल और ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने अकादमिक सहयोग के लिए समझौते पर किए हस्ताक्षर

हर्टी स्कूल और ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने अकादमिक सहयोग के लिए समझौते पर किए हस्ताक्षर
समझौता हर्टी स्कूल और ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने अकादमिक सहयोग के लिए समझौते पर किए हस्ताक्षर
हाईलाइट
  • हर्टी स्कूल और ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने अकादमिक सहयोग के लिए समझौते पर किए हस्ताक्षर

डिजिटल डेस्क, सेनीपत। बर्लिन में यूनिवर्लिटी ऑफ गवर्नेंस, हर्टी स्कूल और ओ.पी जिंदल ग्लोबल (इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी) ने अपने कार्यक्रमों और केंद्रों के बीच सहयोग को मजबूत करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओए) पर हस्ताक्षर किया है। साझेदारी अकादमिक आदान-प्रदान और अनुसंधान सहयोग पर ध्यान केंद्रित करेगी, जिसमें डिजिटल शासन, सार्वजनिक नीति के लिए डेटा विज्ञान, अंतर्राष्ट्रीय मामलों और स्थिरता पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

समझौते के हिस्से के रूप में, हर्टी स्कूल और ओ.पी. जिंदल ग्लोबल सार्वजनिक नीति, अंतर्राष्ट्रीय मामलों और डेटा विज्ञान में अपने स्नातक कार्यक्रमों के बीच आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करेंगे।

इसमें जिंदल स्कूल ऑफ गवर्नमेंट एंड पब्लिक पॉलिसी (जेएसजीपी) और हर्टी स्कूल की डेटा साइंस लैब, सेंटर ऑफ इंटरनेशनल सिक्योरिटी और सेंटर ऑफ डिजिटल गवर्नेंस के बीच घनिष्ठ सहयोग शामिल है। इस नई साझेदारी से, हर्टी स्कूल और जेजीयू संयुक्त रूप से सम्मेलनों और सेमिनारों का आयोजन करेंगे, जो भारत और जर्मनी के विद्वानों, नीति निर्माताओं और व्यापारिक नेताओं के बीच विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देंगे।

यह विश्वविद्यालय-व्यापी सहयोग अंतरराष्ट्रीय आदान-प्रदान की अनुमति देगा और प्रमुख नीतिगत क्षेत्रों में सहयोगी अनुसंधान गतिविधियों को मजबूत करेगा। जिंदल स्कूल ऑफ गवर्नमेंट एंड पब्लिक पॉलिसी (जेएसजीपी) के प्रोफेसर, डीन आर. सुदर्शन ने समझौते पर हस्ताक्षर के अवसर पर कहा, दोनों के पास एक जैसे विजन हैं। ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी सार्वजनिक सेवा को बढ़ावा देने वाला एक निजी विश्वविद्यालय है। हर्टी स्कूल, जो कि एक निजी संस्थान भी है, का आदर्श वाक्य अंडरस्टैंड टुडे, शेप टूमोरो है।

दोनों का वैश्विक दृष्टिकोण है। द हर्टी स्कूल ग्लोबल पब्लिक पॉलिसी नेटवर्क (जीपीपीएन), द एसोसिएशन ऑफ प्रोफेशनल स्कूल्स ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स (एपीएसआईए) और सीआईवीआईसीए- द यूरोपियन यूनिवर्सिटी ऑफ सोशल साइंसेज का सदस्य है। जेएसजीपी इंटरनेशनल पब्लिक पॉलिसी एसोसिएशन (आईपीपीए) और इंटरनेशनल डेवलपमेंट एंड पब्लिक पॉलिसी अलायंस (आईडीपीपीए) का सदस्य है और इसने भारत में एसोसिएशन फॉर पब्लिक पॉलिसी एजुकेशन (एपीपीई) की स्थापना का बीड़ा उठाया है। दोनों संस्थानों के बीच रचनात्मक सहयोग की अपार संभावनाएं हैं और खुशी की बात है कि यह अब ज्यादा दूर नहीं है।

भारत-जर्मनी अकादमिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए इस समझौते के महत्व पर विचार करते हुए, हर्टी स्कूल के प्रबंध निदेशक डॉ बेसिच ने कहा, हमें ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी जैसे प्रमुख भारतीय संस्थानों के साथ अपने संबंधों का विस्तार करने पर गर्व और खुशी हो रही है। यह साझेदारी डिजिटल गवर्नेंस, अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा और स्थिरता जैसे महत्वपूर्ण नीतिगत विषयों पर अधिक जुड़ाव और आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए हर्टी स्कूल के प्रयासों को आगे बढ़ाएगी।

हर्टी स्कूल राज्य और जर्मन विज्ञान परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त एक गैर-लाभकारी निजी विश्वविद्यालय है। यह 2004 में हर्टी फाउंडेशन द्वारा स्थापित किया गया था और दुनिया भर के छात्रों को सरकार, व्यवसाय और नागरिक समाज में नेतृत्व के पदों के लिए तैयार करता है। पिछले कुछ वर्षो में, हर्टी स्कूल ने अपने सक्षमता केंद्रों के माध्यम से प्रमुख नीति क्षेत्रों में अपनी विशेषज्ञता का विस्तार किया है, जिसमें डेटा शासन, अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा, स्थिरता, डेटा विज्ञान, यूरोपीय मामलों और मौलिक अधिकारों के क्षेत्र शामिल हैं।

हर्टी स्कूल और सेंटर ऑफ डेटा साइंस ने कोविड के बाद की दुनिया में हेल्थ गवर्नेंस, एआई और डेटा साइंस पर हेल्थकेयर के भविष्य के विषय पर नई दिल्ली और बेंगलुरु में एक सार्वजनिक सम्मेलन की भी मेजबानी की। ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू), एक इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस (आईओई) ने भागीदार विश्वविद्यालयों के साथ आदान-प्रदान के मामले में अपने छात्रों और संकाय सदस्यों के लिए व्यापक विश्व स्तरीय अवसर प्रदान करने का प्रयास किया है, जिसमें संकाय सदस्यों के लिए सहयोगी शिक्षण अवसर, संयुक्त परियोजनाओं और प्रकाशनों, संयुक्त सेमिनारों, सम्मेलनों और कार्यशालाओं के साथ सहयोगी अनुसंधान गतिविधियां शामिल हैं।

अपनी स्थापना के समय से ही, अंतर्राष्ट्रीयकरण जेजीयू के मूल ²ष्टिकोण की आधारशिला रहा है।

जेजीयू को क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग द्वारा तीसरी बार भारत का पहला, निजी विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है और यह दुनिया में 70वें स्थान पर है। जेजीयू के 12 स्कूलों में 10,000 से अधिक छात्र विभिन्न यूजी, पीजी, मास्टर और डॉक्टरेट कार्यक्रमों में पढ़ रहे हैं।

जेजीयू में 46 देशों के 1,000 से अधिक फुल-टाइम फैकल्टी सदस्य हैं।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Jan 2023 8:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story