हिंडनबर्ग जानबूझकर भारतीय कानूनी प्रक्रियाओं की अनदेखी करता है

Hindenburg deliberately ignores Indian legal procedures: Adani Group
हिंडनबर्ग जानबूझकर भारतीय कानूनी प्रक्रियाओं की अनदेखी करता है
अडानी समूह हिंडनबर्ग जानबूझकर भारतीय कानूनी प्रक्रियाओं की अनदेखी करता है
हाईलाइट
  • हिंडनबर्ग जानबूझकर भारतीय कानूनी प्रक्रियाओं की अनदेखी करता है : अडानी समूह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा लगाए गए आरोपों का जिक्र करते हुए अडानी समूह ने रविवार को कहा कि हीरे के निर्यात से संबंधित कुछ आरोपों के संबंध में कई झूठे दावे किए जा रहे हैं, जिन्हें अपीलीय न्यायाधिकरण द्वारा बंद कर दिया गया है। इस फैसले की खुद सुप्रीम कोर्ट ने दो बार पुष्टि की है, एक ऐसा तथ्य जिसे जानबूझकर नजरअंदाज किया गया और हिंडनबर्ग रिपोर्ट में छुपाया गया (जो निराधार दावों के साथ अपीलीय न्यायाधिकरण की क्षमता पर अवमानना से सवाल उठाता है कि इसने सबूतों की अनदेखी की है)।

इसका एक उदाहरण जहां रिपोर्ट अपने उद्देश्यों को उजागर करती है, वह जटिल संरचनाओं और सहायक कंपनियों की बहुलता के आसपास का प्रश्न है, जबकि यह समझने में विफल है कि बुनियादी ढांचा व्यवसाय में विशेष रूप से भारत जैसे विशाल भूगोल में अधिकांश बड़े कॉर्पोरेट इसी तरह से काम करते हैं, क्योंकि परियोजनाएं अडानी ग्रुप ने कहा कि अलग-अलग एसपीवी में रखे गए हैं और सीमित संसाधन परियोजना वित्त के लिए और कई मामलों में विशिष्ट नियामक आवश्यकताओं के कारण ऋणदाता के नजरिए से घेरने की जरूरत है।

एक उदाहरण के रूप में भारत में पारेषण परियोजनाओं को टैरिफ आधारित प्रतिस्पर्धी बोली के तहत सम्मानित किया जाता है, ऐसी बोली में सफल बोली लगाने वाले को उस एसपीवी का अधिग्रहण करना होता है जो परियोजना पर काम कर रहा है। इसलिए, यह विभिन्न एसपीवी में परियोजनाओं को निष्पादित करने के लिए विद्युत अधिनियम, 2003 और केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग के नियमों के भाग के रूप में एक नियामक आवश्यकता है।

अडानी ग्रुप ने कहा कि हिंडनबर्ग जानबूझकर हमारे खिलाफ अपने आक्षेपों में भारतीय कानूनी प्रक्रियाओं और नियमों की अनदेखी करता है। उदाहरण के लिए, उन्होंने 2019 में अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड द्वारा किए गए बिक्री के प्रस्ताव के बारे में कई सवाल उठाए हैं, जबकि दुर्भावनापूर्ण रूप से इस तथ्य की अनदेखी की गई है कि भारत में ओएफएस की प्रक्रिया एक विनियमित प्रक्रिया है, जिसे प्लेटफॉर्म पर एक स्वचालित ऑर्डर बुक मिलान प्रक्रिया के माध्यम से कार्यान्वित किया जाता है।

स्टॉक एक्सचेंज का। यह एक ऐसी प्रक्रिया नहीं है जिसे किसी संस्था द्वारा नियंत्रित किया जाता है और खरीदार किसी भी प्लेटफॉर्म के लिए दृश्यमान नहीं होते हैं। अदानी समूह ने रविवार को कहा कि वह सभी लागू कानूनों और विनियमों के अनुपालन में है। एक बयान में कहा गया, हम अपने सभी हितधारकों के हितों की रक्षा के लिए शासन के उच्चतम स्तर के लिए प्रतिबद्ध हैं। अडानी पोर्टफोलियो में बहुत मजबूत आंतरिक नियंत्रण और लेखापरीक्षा नियंत्रण भी हैं। अडानी पोर्टफोलियो की सभी सूचीबद्ध कंपनियों के पास एक मजबूत गवर्नेस फ्रेमवर्क है।

सूचीबद्ध कंपनियों में से प्रत्येक की लेखा परीक्षा समिति 100 प्रतिशत स्वतंत्र निदेशकों से बनी है और इसकी अध्यक्षता एक स्वतंत्र निदेशक द्वारा की जाती है। सांविधिक लेखापरीक्षकों की नियुक्ति लेखापरीक्षा समिति द्वारा निदेशक मंडल को सिफारिश किए जाने पर ही की जाती है। अडानी पोर्टफोलियो कंपनियां वैश्विक बड़े 6 या क्षेत्रीय नेताओं को वैधानिक लेखा परीक्षकों के रूप में रखने की घोषित नीति का पालन करती हैं। अडानी पोर्टफोलियो और अदानी वर्टिकल्स का फोकस राष्ट्र निर्माण में योगदान देना और भारत को दुनिया में ले जाना है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Jan 2023 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story