हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट भारत पर सोची समझी साजिश

Hindenburg Research report a well-planned conspiracy on India: Adani Group
हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट भारत पर सोची समझी साजिश
अडानी समूह हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट भारत पर सोची समझी साजिश
हाईलाइट
  • हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट भारत पर सोची समझी साजिश : अडानी समूह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अदानी समूह ने रविवार को एक बयान में कहा कि वह 24 जनवरी को मैडॉफ्स ऑफ मैनहट्टन - हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट को पढ़कर हैरान और परेशान है, जो एक झूठ के अलावा कुछ नहीं है। अडानी समूह ने कहा कि दस्तावेज चुनिंदा गलत सूचनाओं का एक दुर्भावनापूर्ण संयोजन है और निराधार और बदनाम आरोपों से संबंधित छिपे हुए तथ्यों को एक गुप्त उद्देश्य के लिए प्रेरित करता है।

यह हितों के टकराव से व्याप्त है और केवल अनगिनत निवेशकों की कीमत पर गलत तरीके से बड़े पैमाने पर वित्तीय लाभ बुक करने के लिए हिंडनबर्ग, एक स्वीकृत लघु विक्रेता को सक्षम करने के लिए प्रतिभूतियों में एक झूठा बाजार बनाने का इरादा है।

यह बहुत ही चिंता की बात है कि बिना किसी विश्वसनीयता या नैतिकता के हजारों मील दूर बैठी एक संस्था के बयानों ने हमारे निवेशकों पर गंभीर और अभूतपूर्व प्रतिकूल प्रभाव डाला है। रिपोर्ट में निहित दुर्भावनापूर्ण मंशा इसके समय को देखते हुए स्पष्ट है जब अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड भारत में इक्विटी शेयरों की अब तक की सबसे बड़ी सार्वजनिक पेशकश होगी। अडानी समूह ने कहा कि यह केवल किसी विशिष्ट कंपनी पर एक अवांछित हमला नहीं है, बल्कि भारत, भारतीय संस्थानों की स्वतंत्रता, अखंडता और गुणवत्ता और भारत की विकास की कहानी और महत्वाकांक्षा पर एक सुनियोजित हमला है।

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के तीन प्रमुख विषय हैं : (1) एक झूठी कथा बनाने के लिए सार्वजनिक डोमेन में पहले से ही मामलों की चयनात्मक और जोड़ तोड़ प्रस्तुति, (2) लागू कानूनी और लेखा मानकों के साथ-साथ उद्योग अभ्यास की पूर्ण अज्ञानता या जानबूझकर अवहेलना और (3) अडानी समूह ने कहा कि नियामकों और न्यायपालिका सहित भारतीय संस्थानों के लिए अवमानना। यह रिपोर्ट हिंडनबर्ग (यूएस ट्रेडेड बॉन्ड्स और नॉन-इंडियन-ट्रेडेड डेरिवेटिव्स के साथ-साथ अन्य नॉन-इंडियन-ट्रेडेड रेफरेंस सिक्योरिटीज के माध्यम से अडानी पोर्टफोलियो की विभिन्न सूचीबद्ध कंपनियों में शॉर्ट पोजीशन रखने) के स्वीकृत इरादे के साथ मुनाफाखोर करने के लिए जारी की गई है। हमारे शेयरधारकों और सार्वजनिक निवेशकों की लागत।

हिंडनबर्ग ने इस रिपोर्ट को किसी परोपकारी कारणों से प्रकाशित नहीं किया है बल्कि विशुद्ध रूप से स्वार्थी उद्देश्यों से और लागू प्रतिभूतियों और विदेशी मुद्रा कानूनों के खुले उल्लंघन में प्रकाशित किया है। इस मामले की सच्चाई यह है कि हिंडनबर्ग एक अनैतिक शॉर्ट सेलर है। सिक्योरिटीज मार्केट बुक्स में एक शॉर्ट सेलर शेयरों की कीमतों में बाद की कमी से लाभ प्राप्त करता है।

हिंडनबर्ग ने शॉर्ट पोजिशन ली और फिर, शेयर की कीमत के नीचे सर्पिल को प्रभावित करने और गलत लाभ कमाने के लिए, हिंडनबर्ग ने स्टॉक की कीमत में हेरफेर करने और उसे कम करने और एक झूठे बाजार बनाने के लिए एक दस्तावेज प्रकाशित किया। तथ्य के रूप में प्रस्तुत किए गए आरोप और आक्षेप आग की तरह फैल गए, बड़ी मात्रा में निवेशकों की संपत्ति का सफाया हो गया और हिंडनबर्ग के लिए लाभ कम हो गया। शुद्ध परिणाम यह है कि सार्वजनिक निवेशक हार जाते हैं और हिंडनबर्ग अप्रत्याशित लाभ कमाता है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Jan 2023 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story