महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना आज से लागू

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
योजना महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना आज से लागू
हाईलाइट
  • महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना आज से लागू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकार द्वारा केंद्रीय बजट में घोषित महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र 2023 योजना शुक्रवार से लागू हो गई है। शुक्रवार को राजपत्र अधिसूचना के प्रकाशन के साथ इसे अधिसूचित किया गया। महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र एक बार की छोटी बचत योजना है जो दो साल के लिए पेश की जाएगी। केंद्रीय बजट में योजना की घोषणा करते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि इसे मार्च 2025 तक दो साल की अवधि के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

यह योजना आंशिक निकासी विकल्प के साथ 7.5 प्रतिशत की निश्चित ब्याज दर पर दो साल के कार्यकाल के लिए महिलाओं या लड़कियों के नाम पर 2 लाख रुपये तक की जमा सुविधा प्रदान करेगी। योजना के तहत न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 2 लाख रुपये तक की राशि जमा की जा सकती है।

इस योजना के तहत खोला गया खाता एकल धारक खाता होगा। 7.5 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से ब्याज तिमाही आधार पर जोड़ा जाएगा और खाते में जमा किया जाएगा। जमा की तारीख से दो साल पूरे होने पर जमा परिपक्व हो जाएगा। खाताधारक खाता खोलने की तारीख से एक वर्ष की समाप्ति के बाद, लेकिन उसकी परिपक्वता से पहले एक बार पात्र शेष राशि का अधिकतम 40 प्रतिशत तक निकालने के लिए पात्र होगा।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   31 March 2023 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story