सहयोगी महामारी के बाद से तेल उत्पादन में सबसे बड़ी कटौती पर विचार करेंगे

OPEC oil cartel, allies to consider biggest cut in oil production since pandemic
सहयोगी महामारी के बाद से तेल उत्पादन में सबसे बड़ी कटौती पर विचार करेंगे
ओपेक ऑयल कार्टेल सहयोगी महामारी के बाद से तेल उत्पादन में सबसे बड़ी कटौती पर विचार करेंगे
हाईलाइट
  • यह समूह वैश्विक तेल उत्पादन के 40 प्रतिशत से अधिक को नियंत्रित करता है

डिजिटल डेस्क, अबू धाबी। प्रमुख तेल उत्पादक राज्य दुनिया को महामारी के बाद से तेल उत्पादन में सबसे बड़ी कटौती के लिए तैयार कर रहे हैं।

सीएनएन ने बताया कि ओपेक तेल कार्टेल और रूस सहित उसके सहयोगी बुधवार को वियना में एक बैठक में प्रति दिन 10 लाख बैरल प्रति दिन (बीपीडी) से अधिक उत्पादन में कटौती पर विचार करेंगे।

ओपेक कीमतों पर नियंत्रण पाने की कोशिश करेगा, इस उम्मीद में सोमवार को बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा कारोबार लगभग 88.60 डॉलर प्रति बैरल के साथ तेल की कीमतें 4 प्रतिशत तक चढ़ गईं।

सीएनएन ने बताया कि तेल विश्लेषकों का कहना है कि अगर बुधवार को इतनी बड़ी कटौती पर सहमति बनी, तो कच्चे तेल की कीमतों में काफी वृद्धि हो सकती है, जिससे पंप पर गैसोलीन की कीमत से लेकर सामान और सेवाओं तक सब कुछ प्रभावित होगा।

ओपेक प्लस के नाम से जाना जाने वाला यह समूह वैश्विक तेल उत्पादन के 40 प्रतिशत से अधिक को नियंत्रित करता है।

वर्षों से इसने यह सुनिश्चित करने के प्रयास में आउटपुट नीति का समन्वय किया है कि बाजारों में उस कीमत पर पर्याप्त आपूर्ति हो, जिसके साथ इसके सदस्य रह सकते हैं। लेकिन इस साल की घटनाओं, जिसमें रूस पर प्रतिबंध और एक आसन्न वैश्विक मंदी की अटकलें शामिल हैं, ने बाजार को प्रभावित करने की इसकी क्षमता को कम कर दिया है।

हाल ही में, पश्चिमी राज्य तेल की ऊंची कीमतों के कारण उत्पादन बढ़ाने के लिए अरब तेल उत्पादकों से आग्रह कर रहे थे, जो कि बड़े पैमाने पर खारिज कर दिए गए थे।

तब से, चीन में वैश्विक मंदी की आशंकाओं और लॉकडाउन के कारण कीमतों में काफी गिरावट आई है।

विश्लेषकों का कहना है कि 1 मिलियन बीपीडी के उत्पादन में संभावित कटौती से एक वैश्विक संकेत मिलेगा कि ओपेक प्लस एक ऐसे बाजार पर नियंत्रण हासिल करना चाहता है, जो मानता है कि आपूर्ति और मांग के मूल सिद्धांतों से भटक गया है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 Oct 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story