पेट्रोलियम मंत्री ने ओएनजीसी के सागर सम्राट को मोबाइल अपतटीय प्रोडक्शन यूनिट के रूप में पुन: समर्पित किया

Petroleum Minister rededicates ONGCs Sagar Samrat as mobile offshore production unit
पेट्रोलियम मंत्री ने ओएनजीसी के सागर सम्राट को मोबाइल अपतटीय प्रोडक्शन यूनिट के रूप में पुन: समर्पित किया
नई दिल्ली पेट्रोलियम मंत्री ने ओएनजीसी के सागर सम्राट को मोबाइल अपतटीय प्रोडक्शन यूनिट के रूप में पुन: समर्पित किया
हाईलाइट
  • संपत्तियों में बदलने के लिए अतिरिक्त प्रयास

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री, हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) प्रतिष्ठित ड्रिलिंग रिग सागर सम्राट को एक मोबाइल अपतटीय उत्पादन इकाई (एमओपीयू) के रूप में सागर सम्राट में आयोजित एक समारोह में फिर से समर्पित किया, जो मुंबई से 140-145 किमी पश्चिम में स्थित है।

मंत्री ने बाद में ओएनजीसी के ऊर्जा सैनिकों और उनके परिवारों से मिलने के लिए पनवेल फेज 1 में ओएनजीसी केंद्रीय विद्यालय मैदान का दौरा किया। पुरी ने आग्रह किया कि संगठन में नए प्रमुख प्रदर्शन संकेतक (केपीआई) पेश करने की आवश्यकता है, जो समयबद्ध डिलिवरेबल्स और दक्षता के लिए तैयार हैं।

ओएनजीसी के पास एक बड़ा तलछटी बेसिन क्षेत्र है, जो आने वाले दिनों में और भी बढ़ जाएगा। उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि संगठन अपने अभी तक नहीं खोजा गया क्षेत्र को खोज क्षेत्रों, खोज क्षेत्रों को उत्पादन संपत्तियों में और उत्पादन संपत्तियों को अधिकतम उत्पादन संपत्तियों में बदलने के लिए अतिरिक्त प्रयास करे।

पुरी ने कहा कि तीन चरणों की विभिन्न प्रक्रियाओं में लगी ओएनजीसी की टीमों को इन लक्ष्यों की त्वरित उपलब्धियों के लिए खुद को फिर से उन्मुख करना चाहिए। भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है और आज की तारीख में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता, कच्चा तेल, चौथा सबसे बड़ा रिफाइनर, पेट्रोलियम उत्पादों का छठा सबसे बड़ा आयातक और पेट्रोलियम उत्पादों का सातवां सबसे बड़ा निर्यातक है।

पुरी ने कहा- वैश्विक दर 1 प्रतिशत की तुलना में 2040 तक भारत की ऊर्जा मांग लगभग 3 प्रतिशत प्रति वर्ष बढ़ने की उम्मीद है। इसके अलावा, 2020 और 2040 के बीच वैश्विक ऊर्जा वृद्धि का 25 प्रतिशत हमारी तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था और जनसांख्यिकीय लाभांश के कारण भारत से आने वाला है। हालांकि, भारत अपनी पेट्रोलियम आवश्यकताओं का 85 प्रतिशत आयात करता है और पेट्रोलियम उत्पादों के आयात पर वित्त वर्ष 2021-22 में लगभग 120 बिलियन डॉलर खर्च करता है। 2047 तक ऊर्जा स्वतंत्रता प्राप्त किए बिना भारत के अमृत काल को साकार नहीं किया जा सकता है।

इसके बाद मंत्री ने ओएनजीसी के उन कर्मचारियों से मुलाकात की, जो सागर सम्राट को ड्रिलिंग रिग के रूप में संचालित करते थे और उस टीम से भी मिले, जिसने इसे एमओपीयू में बदलने का काम किया था। उन्होंने सागर सम्राट, जिन्हें वह राष्ट्र के ऊर्जा सैनिक कहते थे, के दल को भारत की ऊर्जा सुरक्षा के लिए अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रेरित किया।

पुरी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे सागर सम्राट हाइड्रोकार्बन अन्वेषण के मामले में विश्व स्तर पर बंजर के रूप में लेबल किए जाने पर भारत के अपने तेल का उत्पादन करने की ²ष्टि का प्रमाण है। मंत्री ने कहा कि भारत के सबसे प्रमुख और विपुल तेल क्षेत्र का दोहन करने में, ओएनजीसी ने लगातार खुद को ज्ञान, निरंतर उत्कृष्टता और तकनीकी रूप से विकसित करने की इच्छा के लिए प्रतिबद्ध किया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Jan 2023 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story