रिलायंस इंडस्ट्रीज विश्व की सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता रैंकिंग 2021 में भारतीयों कंपनियों में अव्वल

Reliance Industries tops Indian companies in Worlds Best Employer Ranking 2021
रिलायंस इंडस्ट्रीज विश्व की सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता रैंकिंग 2021 में भारतीयों कंपनियों में अव्वल
फोर्ब्स सूची रिलायंस इंडस्ट्रीज विश्व की सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता रैंकिंग 2021 में भारतीयों कंपनियों में अव्वल

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। राजस्व, मुनाफे और बाजार मूल्य के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, फोर्ब्स द्वारा प्रकाशित वल्र्ड बेस्ट एम्प्लॉयर्स रैंकिंग 2021 में भारतीय कॉरपोरेट्स में सबसे ऊपर है।

फिलिप्स, सनोफी, फाइजर और इंटेल जैसे जाने-माने नामों से आगे 750 वैश्विक कॉरपोरेट्स की समग्र रैंकिंग में रिलायंस इंडस्ट्रीज को 52 वें स्थान पर रखा गया है।

शीर्ष 100 रैंकिंग में रिलायंस के बाद अन्य भारतीय नाम आईसीआईसीआई बैंक 65वें, एचडीएफसी बैंक 77वें और एचसीएल टेक्नोलॉजीज 90वें स्थान पर हैं।

रैंकिंग एक बड़े पैमाने पर सर्वेक्षण पर आधारित है, जहां कर्मचारियों ने अपने नियोक्ताओं को कई बिंदुओं पर मूल्यांकन किया है।

फोर्ब्स के लेख ने वैश्विक रैंकिंग की घोषणा की और एक बयान में कहा, उत्तरदाताओं को मित्रों और परिवार के लिए अपने स्वयं के नियोक्ताओं की सिफारिश करने की उनकी इच्छा को रेट करने के लिए कहा गया था। उन्हें अपने संबंधित उद्योगों में अन्य नियोक्ताओं का मूल्यांकन करने के लिए भी कहा गया था जो या तो सकारात्मक या नकारात्मक थे। प्रतिभागियों को छवि, आर्थिक पदचिह्न्, प्रतिभा विकास, लैंगिक समानता और सामाजिक जिम्मेदारी जैसे पहलुओं पर कंपनियों को रेट करने के लिए कहा गया था। उच्चतम कुल स्कोर प्राप्त करने वाली 750 कंपनियों ने अंतिम सूची बनाई।

देखभाल और सहानुभूति की भावना, जो रिलायंस द्वारा किए गए हर काम को रेखांकित करती है, को कोविड-19 महामारी द्वारा सामने लाया गया। इस कठिन समय के दौरान, रिलायंस ने सुनिश्चित किया कि कोई भी कर्मचारी वेतन में कटौती या नौकरी की चिंताओं से पीड़ित न हो और उनकी चिकित्सा आवश्यकताओं के साथ-साथ उनके पूरे परिवार के टीकाकरण का भी पूरा ध्यान रखा। रिलायंस ने यह भी सुनिश्चित किया कि कर्मचारियों के आश्रितों का भविष्य, जो दुर्भाग्य से महामारी के कारण मर गए, आर्थिक रूप से सुरक्षित रहे।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 2020-21 के महामारी वर्ष के दौरान लगभग 75,000 नई नौकरियां जोड़ीं।

रिलायंस की कर्मचारी नीतियों, प्रथाओं और कार्य संस्कृति को अतीत में कई मान्यताएं मिली हैं। हाल ही में, ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टिट्यूट ने रिलायंस को सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता के रूप में मान्यता दी थी। कर्मचारियों को पेशेवर नींव बनाने में मदद करने वाली सर्वश्रेष्ठ कंपनियों के लिए कंपनी लगातार लिंक्डइन की शीर्ष कंपनियों की सूची का हिस्सा रही है। कंपनी और उसके विभिन्न व्यवसायों ने 2020-21 में कई एचआर उत्कृष्टता पुरस्कार भी जीते हैं।

फोर्ब्स ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों और संस्थानों के लिए काम करने वाले 58 देशों के 150,000 पूर्णकालिक और अंशकालिक श्रमिकों का सर्वेक्षण करके रैंकिंग को संकलित करने के लिए बाजार अनुसंधान कंपनी स्टेटिस्टा के साथ भागीदारी की। फोर्ब्स द्वारा स्वतंत्र रूप से निर्धारित सूची में प्लेसमेंट के लिए कंपनियां शुल्क का भुगतान नहीं करती हैं।

सभी सर्वेक्षण अनाम थे, जिससे प्रतिभागियों को खुले तौर पर अपनी राय साझा करने की अनुमति मिली।

उत्तरदाताओं को मित्रों और परिवार के लिए अपने स्वयं के नियोक्ताओं की सिफारिश करने की उनकी इच्छा का मूल्यांकन करने के लिए कहा गया था। उन्हें अपने संबंधित उद्योगों में अन्य नियोक्ताओं का मूल्यांकन करने के लिए भी कहा गया जो सकारात्मक या नकारात्मक रूप से बाहर खड़े थे।

प्रतिभागियों को छवि, आर्थिक पदचिह्न्, प्रतिभा विकास, लैंगिक समानता और सामाजिक जिम्मेदारी जैसे पहलुओं पर कंपनियों को रेट करने के लिए कहा गया था।

उच्चतम कुल स्कोर प्राप्त करने वाली 750 कंपनियों ने अंतिम सूची बनाई।

 

(आईएएनएस)

Created On :   14 Oct 2021 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story