चीन के बढ़ते आयात से भारतीय स्टेनलेस स्टील सेक्टर की बढ़ी चुनौतियां

The increasing challenges of the Indian stainless steel sector due to the increasing imports of China
चीन के बढ़ते आयात से भारतीय स्टेनलेस स्टील सेक्टर की बढ़ी चुनौतियां
उद्योग चीन के बढ़ते आयात से भारतीय स्टेनलेस स्टील सेक्टर की बढ़ी चुनौतियां
हाईलाइट
  • इंडोनेशिया का आयात हिस्सा
  • जो 2016-17 में लगभग न के बराबर था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। साल 2021-22 की पहली छमाही में स्टेनलेस स्टील के आयात में पिछले वित्त वर्ष के औसत मासिक आयात की तुलना में 185 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, जिससे इस क्षेत्र के भारतीय दिग्गज कंपनियों को नुकसान हुआ है। चीन और इंडोनेशिया से स्टेनलेस स्टील का आयात तेजी से बढ़ रहा है, जिससे कई कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है, और इससे भारत में छोटे, मध्यम और सूक्ष्म उद्योगों के अस्तित्व को खतरा है।

आखिरकार, 2021-22 की पहली छमाही में स्टेनलेस स्टील के फ्लैट उत्पादों के आयात की मात्रा में पिछले वित्त वर्ष में औसत मासिक आयात की तुलना में 185 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो ज्यादातर चीनी और इंडोनेशियाई आयात में वृद्धि से प्रेरित थी।

पिछले वित्त वर्ष के औसत मासिक आयात की तुलना में इस वित्त वर्ष की पहली छमाही में दोनों देशों चीन और इंडोनेशिया ने अपने निर्यात में क्रमश: 300 प्रतिशत और 339 प्रतिशत की वृद्धि हुई, अब उनके पास वित्तीय वर्ष 22 की पहली छमाही में कुल स्टेनलेस स्टील फ्लैट उत्पाद आयात का 79 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। वित्त वर्ष 2011 में 44 प्रतिशत हिस्सेदारी की तुलना में यह एक महत्वपूर्ण उछाल है। वित्त वर्ष 2021 में प्रति माह औसत आयात 34,105 टन प्रति माह से बढ़कर इस चालू वित्त वर्ष-22 में प्रति माह 63,154 टन हो गया है।

इंडोनेशिया का आयात हिस्सा, जो 2016-17 में लगभग न के बराबर था, इस वित्त वर्ष की पहली छमाही में 23 प्रतिशत तक बढ़ गया है, इसका औसत मासिक निर्यात इस वित्त वर्ष की पहली छमाही में पिछले वित्त वर्ष में 4,355 टन / माह से बढ़कर 14,766 टन / माह हो गया है। चीन का औसत मासिक निर्यात भी पिछले वित्त वर्ष के 10,697 टन/माह से बढ़कर इस वित्त वर्ष की पहली छमाही में 35,269 टन/माह हो गया है।

आयात में वृद्धि वित्त मंत्रालय के 30 सितंबर, 2021 के चीन पर सीवीडी (सितंबर 2017) को रद्द करने और इंडोनेशिया (अक्टूबर 2020) पर अनंतिम कर्तव्यों (प्रोविजनल ड्यूट्जि) को समाप्त करने के निर्णय का परिणाम थी, जो डायरक्टर जनरल ऑफ ट्रेड रेमेडीज (डीजीटीआर)के विस्तृत जांच के बाद अनुशंसा पर आधारित थी। जांच से पता चला था कि दोनों देश भारत को अपने निर्यात को बढ़ावा देने और भारतीय निमार्ताओं को चोट पहुंचाने के लिए गैर-डब्ल्यूटीओ अनुपालन सब्सिडी का सहारा ले रहे थे।

वास्तव में, डीजीटीआर और उनके वैश्विक समकक्षों ने अपने अंतिम निष्कर्ष में यह साबित कर दिया था कि ये दोनों देश अपने स्टेनलेस स्टील निमार्ताओं को 20 प्रतिशत से 30 प्रतिशत तक गैर-डब्ल्यूटीओ अनुपालन सब्सिडी प्रदान करते हैं। इन सब्सिडी ने भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में असंतुलन पैदा कर दिया है, घरेलू उद्योग में भारतीय उत्पादों की प्रतिस्पर्धात्मकता को कम कर दिया है, जिससे घरेलू व्यवसायों के लिए भौतिक क्षति और लगातार वित्तीय तनाव पैदा हो गया है। इसने घरेलू उद्योग को आयात में वृद्धि से निवारण की मांग करने के लिए मजबूर किया है।

आईएएनएस

Created On :   7 Dec 2021 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story