एलन मस्क के टेस्ला सेल्फ ड्राइविंग के दावों की जांच कर रहा अमेरिका

US investigating Elon Musks Tesla self-driving claims
एलन मस्क के टेस्ला सेल्फ ड्राइविंग के दावों की जांच कर रहा अमेरिका
टेस्ला एलन मस्क के टेस्ला सेल्फ ड्राइविंग के दावों की जांच कर रहा अमेरिका
हाईलाइट
  • एलन मस्क के टेस्ला सेल्फ ड्राइविंग के दावों की जांच कर रहा अमेरिका

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के सेल्फ-ड्राइविंग दावों की जांच कर रहा है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, एसईसी जांच यह निर्धारित करने के लिए है कि क्या इलेक्ट्रिक कार निर्माता ने अपने फुल-सेल्फ ड्राइविंग (एफएसडी) और ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर को बढ़ावा देने के लिए अपने नियमों का उल्लंघन किया है। मस्क ने पिछले साल नवंबर में कहा था कि टेस्ला एफएसडी बीटा उत्तरी अमेरिका में किसी के लिए भी उपलब्ध है।

टेस्ला के सीईओ ने ट्वीट करते हुए कहा था, टेस्ला फुल सेल्फ-ड्राइविंग बीटा अब उत्तरी अमेरिका में सभी के लिए उपलब्ध है जो कार स्क्रीन से इसका अनुरोध करता है। एक प्रमुख मील का पत्थर हासिल करने पर टेस्ला ऑटोपायलट/एआई टीम को बधाई!

एफएसडी का रोलआउट ऐसे समय में हुआ है, जब टेस्ला को कंपनी के एडवांस ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम ऑटोपायलट से संबंधित संभावित झूठे दावों को लेकर अमेरिकी न्याय विभाग की आपराधिक जांच का सामना करना पड़ रहा है। पिछले साल सितंबर में, टेस्ला खरीदने वाले एक शख्स ने इलेक्ट्रिक कार निर्माता पर यह कहते हुए मुकदमा दायर किया कि कंपनी और उसके सीईओ ऑटोपायलट और फुल सेल्फ-ड्राइविंग सॉफ्टवेयर के नाम पर लोगों को भटकाने वाली मार्केटिंग का सहारा ले रहे हैं।

कैलिफोर्निया के ब्रिग्स मात्स्को ने कहा कि उन्होंने अपने 2018 टेस्ला मॉडल एक्स के लिए एन्हांस्ड ऑटोपायलट प्राप्त करने के लिए 5,000 डॉलर के प्रीमियम का भुगतान किया, जिसे एफएसडी सॉ़फ्टवेयर के अग्रदूत के रूप में बेचा गया था, जिसकी कीमत अब 15,000 डॉलर है। इसके अलावा, अगस्त में, विवादास्पद ऑटोपायलट एडवांस ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम पर मस्क जांच के दायरे में आ गए थे। इस सिस्टम के कारण कई लोगों की जान चली गई थी। दोनों संघीय और राज्य नियामकों ने इलेक्ट्रिक कार निर्माता के खिलाफ गुस्सा जाहिर किया था।

नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (एनएचटीएसए) ने भी अपनी जांच को प्रारंभिक मूल्यांकन से इंजीनियरिंग विश्लेषण में अपग्रेड किया। ऑटोपायलट सहित 830,000 वाहनों की जांच के हिस्से के रूप में टेस्ला को सवालों के जवाब देने के लिए कहा गया है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Jan 2023 9:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story