चुनाव की तैयारी: अधिकारियों-कर्मचारियों काे प्रशिक्षण, चुनाव खर्च पर नजर रखने गठित होंगे दल

अधिकारियों-कर्मचारियों काे प्रशिक्षण, चुनाव खर्च पर नजर रखने गठित होंगे दल
  • चुनाव खर्च पर नियंत्रण रखने प्रशिक्षण
  • शिकायतों के लिए एप उपलब्ध

डिजिटल डेस्क, अकोला। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उम्मीदवार एवं राजनीतिक दलों के चुनाव खर्च पर नियंत्रण रखने, मूल्य निर्धारण एवं जिले में विभिन्न टीमों के कार्य आदि विभिन्न विषयों को लेकर गुरुवार को नियोजन भवन में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। अपर जिलाधिकारी रामदास सिद्धभट्टी, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अनिल चिंचोले सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।

शिकायतों के लिए एप उपलब्ध

चुनाव आयोग द्वारा मतदाताओं को चुनाव खर्च और चुनाव संबंधी अन्य शिकायतें दर्ज कराने के लिए सी-विजिल एप्लिकेशन उपलब्ध कराई गई है। इस ऐप के माध्यम से मतदाता अपनी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। प्राप्त शिकायत पर उड़न दस्तों द्वारा तत्काल उचित कार्यवाही की जाए, ऐसी सूचनाएं भी संबंधितों को दी गई। भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए एक उम्मीदवार के लिए अधिकतम खर्च सीमा 95 लाख रुपये निर्धारित की है।

इसके पालन के लिए उम्मीदवारों को नामांकन पत्र दाखिल करने की तारीख से निर्धारित प्रारूप में दैनिक चुनाव खर्च समन्वय अधिकारी के समक्ष पेश करना होगा। इन खर्चों की नियमित गणना, रिपोर्ट प्रस्तुत करना आदि सख्ती से करना अपेक्षित है।

चुनाव कार्यक्रम के दौरान गलत कारनामों को रोकने के लिए विधानसभा क्षेत्र निहाय निगरानी दल, उड़न दस्ते, निरीक्षण दल तैनात किये जायेंगे। ये टीमें राजनीतिक बैठक, रैली जैसे हर कार्यक्रम पर कड़ी नजर रखेंगी। प्रत्येक वस्तु की वीडियोग्राफी की जाएगी। इसलिए हर कार्य को समझकर कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए, ऐसे निर्देश सिद्धभट्टी ने दिए।

Created On :   1 March 2024 12:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story