अकोला: जब्त किए हुए पटाखा साउंड वाले साइलेन्सर यातायात पुलिस ने किए नष्ट

जब्त किए हुए पटाखा साउंड वाले साइलेन्सर यातायात पुलिस ने किए नष्ट
  • मोटर वाहन नियमों का उल्लंघन
  • यातायात पुलिस ने बाइक के साइलेंसर जब्त किए थे
  • शहर यातायात नियंत्रण विभाग पुलिस की ओर से चेतावनी दी

डिजिटल डेस्क, अकोला. बुलेट जैसी दुपहिया में साइलेन्सर बदलकर ऐसा साइलेन्सर लगाना जिससे पटाखों की आवाज निकलती है। मोटर वाहन नियमों का उल्लंघन है। ऐसे बुलेट वाहनों को चालान कर शहर यातायात पुलिस ने बाइक के साइलेंसर जब्त किए हैं, जब्त किए गए साइलेंसर अनुमति लेकर सोमवार को नष्ट किए गए। लगभग पचास से अधिक साइलेंसर यातायात पुलिस ने रोड रोलर के नीचे रखते हुए इन्हें नष्ट कर दिया। मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार दुपहिया वाहनों में किसी भी तरह के साइलेन्सर को लेकर मॉडिफिकेशन करना नियमों का उल्लंघन है।

बदलाव न करें

शहर यातायात नियंत्रण विभाग पुलिस की ओर से चेतावनी दी गई है कि किसी भी वाहन को कंपनी की ओर से फिटेड साइलेंसर मानक के अनुसार लगाया जाता है। इसे बदलकर इससे पटाखों की आवाज निकालना मोटर वाहन नियमों का उल्लंघन है। जो वाहन धारक अपने वाहन में कर्णकर्कश आवाज वाले प्रेशर हॉर्न, पटाखों की आवाज करने वाला साइलेंसर लगाएगा ऐसे वाहनों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस चालान काटेगी। लिहाजा ट्रैफिक पुलिस को सहयोग करने का आह्वन पुलिस निरीक्षक सुनील किणगे की ओर से किया गया है।

बावजूद इसके बुलेट चलाने के शौकीन अपनी बुलेट वाहन में साइलेंसर बदलकर नया लगाते हैं। ऐसे साइलेंसर से एक्सीलेटर बढ़ाने पर पटाखों जैसी आवाज निकलती है। जिसके कारण रास्ते पर चलने वाले पैदल यात्री तथा अन्य वाहन धारक चौंक जाते हैं। इतना ही नहीं छोटे बच्चे व बुजुर्ग व्यक्तियों को इस तरह की आवाज से दिक्कतें होती है। साइलेंस जोन में ऐसी बुलेट आवाज करती है तो अस्पताल या स्कूल तथा महाविद्यालय के छात्रों में काफी व्यवधान होता है। लिहाजा ऐसे बुलेट वाहनों के खिलाफ शहर यातायात नियंत्रण विभाग की ओर से चलाए गए अभियान में पुलिस ने बुलेट वाहनों के मॉडिफाई किए हुए साइलेंसर जब्त कर लिए थे। सभी जब्त साइलेंसर रोड रोलर से नष्ट कर दिए गए।

Created On :   23 April 2024 1:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story