चुनाव: होम वोटिंग , अमरावती लोक सभाक्षेत्र में 1,104 मतदाताओं ने घर पर डाले वोट,

होम वोटिंग ,  अमरावती लोक सभाक्षेत्र में 1,104 मतदाताओं ने घर पर डाले वोट,
  • 1 हजार 167 बुजुर्गों व दिव्यांगों ने जताई थी इच्छा
  • 63 बुजुर्गों व दिव्यागों ने नहीं किया गृह मतदान
  • इन कैमरा घर पर मतदान की व्यवस्था में लग गए दो दिन

डिजिटल डेस्क, अमरावती। सुदृढ़ लोकतंत्र के लिए प्रत्येक मतदाताओं का वोट महत्वपूर्ण है। कोई भी मतदाता मतदान से वंचित ना रह पाए। इस उद्देश्य से भारत चुनाव आयोग ने इस वर्ष पहली बार 85 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाता और दिव्यांग मतदाताओं के लिए गृह मतदान की व्यवस्था उपलब्ध कराई। इस सुविधा का अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के 1 हजार 104 मतदाताओं ने अपने घर पर उपलब्ध कराए गए मतदान केंद्र पर इन कैमरा अपने मताधिकार का प्रयोग किया, लेकिन 63 बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाता ऐसे भी रहे, जिन्होंने घर पर मतदान की सुविधा उपलब्ध कराने पर भी गृह मतदान नहीं किया।

बरती गई गोपनीयता : दिव्यांग व बुजुर्गों ने बैलेट पेपर के माध्यम से गोपनीयता बरतते हुए मतदान का अधिकार पूरा किया। दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव में अमरावती सीट के लिए 26 अप्रैल को मतदान होने जा रहा है। इस वर्ष से निर्वाचन आयोग ने 85 वर्ष से अधिक आयु वाले बुजुर्ग और दिव्यांगों को 12डी नमूना भरकर दिया था। ऐसे मतदाताओं को ही गृह मतदान की सुविधा उपलब्ध कराई गई। संबंधित बुजुर्गों व दिव्यांगों के घर जाकर गोपनीयता का पूरा ध्यान रखते हुए मतदान केंद्र स्थापित करने के लिए चुनाव अधिकारी व कर्मियों को पूरे दो दिन लग गए। अमरावती संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 1 हजार 167 बुजुर्गों व दिव्यांगों ने गृह मतदान की इच्छा जताई थी। इसमें से 1,104 मतदाताओं ने घर पर ही मतदान की सुविधा का लाभ लिया। इनमें 85 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाताओं की संख्या 922 और दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 181 है। गृहमतदान की यह प्रक्रिया 12 से 14 अप्रैल के दौरान चलाई गई। इसके लिए विधासभा वार मतदान अधिकारी, सहायक मतदान अधिकारी तथा सूक्ष्म निरीक्षक, पुलिस व वीडियोग्राफर के माध्यम से पारदर्शक व गोपनीय पद्धति से यह प्रक्रिया निपटाई गई।

वंचित रहने के हैं 3 कारण : 63 बुजुर्ग व दिव्यांग आवेदन करने के बाद भी गृह मतदान नहीं कर सके। इसके तीन कारण हो सकते है। कुछेक ने साफ इनकार कर दिया। कुछेक चल बसे या गृह मतदान के दोनों चरणों में घर पर नहीं थे। ज्ञानेश्वर घ्यार, नोडल अधिकारी

विधानसभा वार गृह मतदान करने वालों पर एक नजर

विस क्षेत्र बुजुर्ग दिव्यांग

अमरावती 102 21

तिवसा 252 29

दर्यापुर 74 38

मेलघाट 145 11

अचलपुर 152 27

Created On :   16 April 2024 10:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story