अजीबोगरीब: वोटर आईडी वालों के नाम मतदाता सूची में नहीं, जो हयात में नहीं उनके नाम सूची में

वोटर आईडी वालों के नाम मतदाता सूची में नहीं, जो हयात में नहीं उनके नाम सूची में
  • मतदाता सूची में हजारों के नाम गायब
  • मतदान से वंचित रहने की नौबत से आक्रोश
  • 8 ‌वर्ष पूर्व इंतकाल हुए अबू बकर का नाम मतदाता सूची में दर्ज

डिजिटल डेस्क, अमरावती । 82 वर्षीय बुजुर्ग शकुंतला वानखड़े दोपहर 12 बजे बडनेरा नईबस्ती में महानगर पालिका की स्कूल क्रमांक 23 में मतदान करने पहुंची। साथ आए परिजनों के नाम मतदाता सूची में थे। लेकिन इस बुजुर्ग महिला का नाम मतदाता सूची से नदारद मिला। घंटों खोजने पर भी नहीं मिला। आस-पास के मतदान केंद्रों की मतदाता सूची भी देख ली। पास में मतदान पहचान पत्र होने के बाद अपना नाम मतदाता सूची से कैसे गायब हो गया। इस विवंचना में उन्हें बैरंग लौटने विवश होना पड़ा।

8 वर्ष पूर्व मृत्यु, फिर भी नाम कायम : इस बीच जब मतदाता सूची में उनका नाम खोजा जा रहा था। तब यह तथ्य सामने आया कि 8 ‌वर्ष पूर्व इंतकाल हो जाने पर भी नईबस्ती के जयस्तंभ चौक निवासी अबू बकर का नाम मतदाता सूची में दर्ज है। इसका साफ अर्थ है कि जो जीवित हैं। ऐसे बुजुर्ग का नाम मतदाता सूची से काट दिया गया और जो हयात में नहीं है। उनका नाम मतदाता सूची में बरकरार रखा गया। मतदाता सूची में इस तरह की गड़बड़ियां सभी 6 विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों के विभिन्न मतदान केंद्रों पर सामने आई। जिससे हजारों मतदाताओं को मतदान पहचान पत्र होने के बाद भी मतदाता सूची में नाम नहीं होने से मतदान जैसे कर्तव्य से विमुख होना पड़ा। उल्लेखनीय है कि अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में इस बार 36 हजार मतदाताओं के नाम सूची से हटा दिए गए है। इसको लेकर जिला निर्वाचन विभाग यह दावा कर रहा है कि किसी के दो बार नाम थे।

तो कुछ नाम हटाते समय आह्वान भी किया गया था। जिसे प्रतिसाद नहीं मिलने पर नाम हटा दिए गए। लेकिन ऐसे मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर पहुंचने के बाद बड़ी असुविधा का सामना करना पड़ा। घर से बड़े ही उत्साह के साथ अपने नियमित केंद्र पर मतदान करने निकले थे। लेकिन बैरंग लौटने से मायूसी झेलनी पड़ी।

Created On :   27 April 2024 8:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story