चुनाव: बीड लोकसभा चुनाव क्षेत्र , दूसरी लिस्ट में आया नाम, बीजेपी से पंकजा मुंडे उम्मीदवार

बीड लोकसभा चुनाव क्षेत्र , दूसरी लिस्ट में आया नाम, बीजेपी से पंकजा मुंडे उम्मीदवार
  • कुछ मौजूदा सांसदों का पता कट
  • बीड की राजनीति में मुंडे परिवार की बड़ी पकड़
  • प्रीतम मुंडे को लेकर बीजेपी के फैसले पर नजर

सुनील चौरे, बीड । बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र के उम्मीदवारों की सूची की घोषणा कर दी है। कुछ मौजूदा सांसदों का पता कट कर दिया गया हैं, जिनमें बीड सांसद प्रीतम मुंडे भी शामिल हैं। प्रीतम मुंडे की बड़ी बहन और पूर्व मंत्री पंकजा मुंडे को उम्मीदवार बनाया गया है।

पिछले कई दिनों से चर्चा चल रही थी कि बीड लोकसभा सीट से प्रीतम मुंडे को पछाड़कर पंकजा मुंडे को उम्मीदवार बनाया जाएगा। इसके चलते दैनिक भास्कर ने 6 मार्च को खबर लगाकर लोगो के सामने सच लाया था। दिलचस्प बात यह है कि बीजेपी द्वारा घोषित उम्मीदवारी में भी असल में प्रीतम मुंडे को बाहर कर दिया गया और पंकजा मुंडे को उम्मीदवार बनाया गया। इसके चलते भाजपा के ओर से पंकजा मुंडे को उम्मीदवार घोषित करने पर बीड जिले में भाजपा कार्यकर्ताओं के ओर से आनंदोत्सव मनाया गया।

प्रीतम मुंडे का क्या? क्या वे विधानसभा लडेंगे : ऐसे में यह देखना अहम होगा कि बीड से लगातार 10 साल तक सांसद रहे प्रीतम मुंडे को लेकर बीजेपी क्या फैसला लेती है । बीड की राजनीति में मुंडे परिवार की बड़ी पकड़ है। पंकजा मुंडे की तरह, प्रीतम मुंडे भी पिछले 10 वर्षों से जिले की राजनीति में सक्रिय हैं। तो क्या आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी उन पर विचार करेगी? मुंडे समर्थकों के बीच ऐसी चर्चा है।

दूर हो गई पंकजा मुंडे की नाराजगी? : 2019 के विधानसभा चुनाव में पंकजा मुंडे को परली विधानसभा क्षेत्र से धनंजय मुंडे ने हराया था। इसके बाद से लगातार आरोप लग रहे थे कि पंकजा मुंडे को पार्टी से बाहर किया जा रहा है। हर विधान परिषद और राज्यसभा चुनाव में पंकजा के नाम की चर्चा होती थी। हालांकि, उन्हें कोई नामांकन नहीं मिला। अक्सर पंकजा मुंडे बैठकें बुलाकर परोक्ष रूप से अपनी नाराजगी भी जाहिर करती रहती थीं। ऐसे में क्या बीजेपी ने पंकजा मुंडे को लोकसभा चुनाव में बीड से उम्मीदवार बनाकर उनकी नाराजगी दूर करने की कोशिश की? और क्या दूर हो गई पंकजा मुंडे की नाराजगी? ऐसी चर्चा भी देखने को मिल रही है।

पंकजा मुंडे के विरोध में मराठा उम्मीदवार दे सकती है राकांपा : फिलहाल महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण को लेकर मनोज जरांगे पाटील ने मराठा समुदायों को एकजुट बना दिया है।इसके चलते राकांपा शरद पवार गुट के ओर से बीड लोकसभा चुनाव में पंकजा मुंडे के खिलाफ मराठा उम्मीदवार खड़ा करने की संभावना जताई गई है।इसका पता आने वाले कुछ दिनो में पता चलेगा।

Created On :   14 March 2024 9:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story