बीड लोकसभा सीट: भाजपा से पंकजा और शरद पवार गुट एनसीपी से डॉ. नरेंद्र हो सकते हैं उम्मीदवार

भाजपा से पंकजा और शरद पवार गुट एनसीपी से डॉ. नरेंद्र हो सकते हैं उम्मीदवार
  • मराठा बनाम ओबीसी की लड़ाई
  • भाजपा से पंकजा और शरद पवार गुट एनसीपी से डॉ. नरेंद्र उम्मीदवार हो सकते हैं
  • पंकजा मुंडे और डॉ.नरेंद्र काले के बीच हो सकती है कांटे की टक्कर

डिजिटल डेस्क, बीड, सुनील चौरे। महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी पार्टियां जोर आजमाइश में जुटी हैं। मराठवाड़ा की बीड सीट पर भी बीजेपी का दबदबा रहा है। दिवंगत भाजपा नेता गोपीनाथ मुंडे भी यहां से चुने गए थे, जिसके बाद में वे केंद्र में कैबिनेट मंत्री बने थे। उनके बाद साल 2014 के लोकसभा चुनाव में उनकी बेटी डॉ. प्रीतम मुंडे ने पहली बार चुनाव लड़ा और निर्वाचित हुईं। लगातार 2019 के लोकसभा चुनाव में दूसरी बार प्रीतम मुंडे सांसद चुनी गईं और अज जब चुनाव आयोग किसी भी वक्त लोकसभा चुनाव तारीक की घोषणा कर सकता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी के ओर से पंकजा मुंडे मैदान में उतारेंगी। उनके अलावा शरद पवार गुट राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की ओर से डॉ नरेन्द्र काले के नाम की चर्चा हो रही है।

2014 के चुनाव में उम्मीदवार को मिले थे वोट

बीजेपी से प्रीतम मुंडे को 6 लाख 78 हजार 175 वोट और बजरंग सोनवणे को 5 लाख 9 हजार 108 वोट मिले। वंचित बहुजन अघाड़ी के विष्णु जाधव 91 हजार 972 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। इस सीट पर 36 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे थे। जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 2115813 है, जिसमें महिला मतदाताओं की संख्या 995245, पुरुष मतदाताओं की संख्या 1120529 और थर्ड जेंडर के मतदाताओं की संख्या 39 है।

डॉ.नरेंद्र काले का संपर्क दौरा जारी

डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर मराठवाड़ा विश्वविद्यालय के चुनाव में हमेशा आगे रहने वाले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी मेडिकल सेल के अध्यक्ष डॉ. नरेंद्र काले पिछले कुछ माह से जिले में धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रमों में उपस्थिती भर रहे हैं। ग्रामीण सहित शहरी इलाके के लोगों से उनकी मुलाकातों का सिलसिला जारी है। जनसंपर्क बढ़ाने में उन्हें सफलता भी मिल रही है। संभावना जताई जा रही है कि शरद पवार गुट एनसीपी की ओर से उन्हें उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

पंकजा मुंडे और डॉ.नरेंद्र काले के बीच हो सकती है कांटे की टक्कर

चुनावी मुद्दा मराठा बनाम ओबीसी हो सकता है। ओबीसी समुदाय का कहना है कि मराठा समुदाय को ओबीसी कोटे से आरक्षण नहीं देना चाहिए। उन्हें स्वतंत्र आरक्षण मिले। माना जा रहा है कि इस चुनाव में शरद पवार गुट एनसीपी से मराठा उम्मीदवार डॉक्टर नरेंद्र काले बीजेपी की पंकजा मुंडे को कांटे की टक्कर दे सकते हैं।

Created On :   6 March 2024 1:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story