भंडारा: सी-विजिल एप पर आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर पांच शिकायतें की गई हैं दर्ज

सी-विजिल एप पर आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर पांच शिकायतें की गई हैं दर्ज
  • आचार संहिता का उल्लंघन
  • सी-विजिल एप पर पांच शिकायतें मिलीं
  • 24 घंटे रहेगी 26 टीमों की नजर

डिजिटल डेस्क, भंडारा। भंडारा-गोंदिया लोकसभा चुनाव प्रथम चरण में होने वाले है। जिसके चलते 19 अप्रैल को वोट डालने की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए 16 मार्च से आचार संहिता लागू की गई है। केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने आचार संहिता का उल्लंघन होने पर शिकायत एवं तुरंत कार्रवाई के लिए सी-विजिल एप बनाया है। 16 मार्च से लेकर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च तक भंडारा में आचार संहिता उल्लंघन की पांच शिकायतें दर्ज हुई हैं।

केंद्रीय चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता का पालन हो इसलिए सी-विजिल एप बनाया। जिसके तहत आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत सीधे फोटो और वीडियो के माध्यम से एप पर जाकर की जा सकती है। ऐसे में भंडारा जिले में इस एप के माध्यम से 27 मार्च तक पांच शिकायतें दर्ज की गई। जिसमें चार शिकायतें भंडारा और एक शिकायत तुमसर से प्राप्त हुई। जिसका 100 मिनट के भीतर निपटारा किया गया। हालांकि, यह सभी शिकायतें मामूली थीं। जिसका तुरंत हल संभव हुआ किंतु आने वाले दिनों में प्रचार सभाएं, रैलिया निकाली जाएगी। जिसमें बार बार आचार संहिता का उल्लंघन चुनावी रणसंग्राम के दौरान होता है। ऐसे में गंभीर मामलों में भी उतनी ही तत्परता से उम्मीदवारों पर अपराध दर्ज होंगे क्या यह आने वाले दिन ही बतायेंगे।

24 घंटे रहेगी 26 टीमों की नजर

कमलाकर रणदिवे. अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद के मुताबिक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत सी-विजिल पर दाखिल होने पर इस एप के माध्यम से कार्रवाई करने के लिए जिले में 26 टीम कार्यरत हैं। शिकायत दाखिल होने पर फोटो एवं वीडियोके माध्यम से जीपीएस लोकेशन लेकर शिकायत के पांच मिनट के भीतर टीम को फारवर्ड होती है।

टीम का घटनास्थल पर पहुंचकर अगले 20 मिनट में दाखिल होना पड़ता है। अगले 50 मिनट के भीतर कार्रवाई करने के पश्चात के फोटो को संबंधित नोडल अधिकारी को भेजना एवं एप पर अपडेट करना अनिवार्य है। पांच शिकायतों में यही कार्रवाई की गई’।




Created On :   28 March 2024 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story