भोपाल: एक लाख एक पार्थिव शिवलिंग निर्माण और रुद्राभिषेक का कार्यक्रम हुआ संपन्न

भोपाल: एक लाख एक पार्थिव शिवलिंग निर्माण और रुद्राभिषेक का कार्यक्रम  हुआ संपन्न

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारतीय संस्कृति में धार्मिक त्योहारों और परंपराओं को अपने जीवन का अभिन्न अंग माना जाता है। हिंदू धर्म में भगवान शिव को सर्वोच्च देवता माना जाता है और उनकी पूजा-अराधना के लिए अनेक धार्मिक आयोजन किए जाते हैं। इसी भावना के साथ, हाल ही में मंशापूर्ण महादेव मंदिर धाम शिवा रॉयल पार्क फेज 2 के द्वार के पास सलैया भोपाल में भगवान शिव के एक लाख पार्थिव शिवलिंगों के निर्माण के साथ रुद्राभिषेक कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसने लोगों के दिलों में अद्भुत भावना और धार्मिक उत्साह को जगा दिया।

श्रावण मास के इस पावन महीने में पहला सावन सोमवार 10 जुलाई 2023 से 31 जुलाई 2023 चौथे सावन सोमवार तक जो 100001 (एक लाख एक) पार्थिव शिवलिंग निर्माण का अति पुण्य कार्य और प्रतिदिन पार्थिव शिवलिंग निर्माण के साथ भगवान भोलेनाथ का रुद्राभिषेक भी किया जा रहा था वो आज भव्य तरीके के साथ संपन्न हुआ। इस 22 दिवसीय प्रतिदिन पार्थिव शिवलिंग निर्माण और रुद्राभिषेक कार्यक्रम का आयोजन मंशापूर्ण महादेव मंदिर धाम शिवा रॉयल पार्क फेज 2 के द्वार के पास सलैया भोपाल में कराया जा रहा था।

इस शुभ आयोजन के तहत आज चौथे सावन सोमवार और कार्यक्रम के आखरी दिन 31 जुलाई 2023 सोमवार को 100001 से अधिक पार्थिव शिवलिंग निर्माण और रुद्राभिषेक कार्यक्रम सम्पूर्ण हुआ, और यज्ञ अनुष्ठान के पश्चात पार्थिव शिवलिंगों का विसर्जन माँ नर्मदा जी में जाकर किया गया। इस अद्भुत कार्यक्रम में शिवलिंगों के निर्माण के लिए पवित्र मिट्टी और शुद्ध जल का उपयोग किया गया। विशेषज्ञ धातुविद्या और धार्मिक शास्त्रों के अनुसार शिवलिंगों का निर्माण किया गया जो अत्यंत पवित्र और सुंदर थे। इन शिवलिंगों को समर्थ धार्मिक गुरुओं और पंडितों द्वारा प्राणप्रतिष्ठा और रुद्राभिषेक के लिए समर्पित किया गया। इस महोत्सव के दौरान, वेद-मंत्रों का पाठ किया गया और भगवान शिव की अराधना की गई जिससे तत्कालिक वातावरण में एक भव्य धार्मिक माहौल बना रहा।

यह धार्मिक पार्थिव शिवलिंग निर्माण और रुद्राभिषेक कार्यक्रम स्थानीय लोगों के सहयोग से संभव हुआ था जिन्होंने विशेष रूप से इस कार्यक्रम को एक सफलता बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। लोगों के सामर्थ्य और जुनून के कारण ही एक लाख एक पार्थिव शिवलिंगों का निर्माण संभव हो सका। इस सार्वजनिक धार्मिक उत्सव को संपन्न करने में स्थानीय लोगों का उत्साह और भक्ति देखने लायक था।

यह आयोजन आचार्य जितेंद्र शास्त्री जी महाराज, पंडित नितेश शर्मा और मुख्य आयोजक प्रताप सिंह यादव और मित्र मंडली के सानिध्य में संपन्न हुआ। श्रद्धालुओं ने बड़ी भरी संख्या में मंशापूर्ण महादेव मंदिर में आकर इस पावन पुण्य कार्य में भाग लेकर अपने जीवन का उद्धार किया। इस आयोजन को संपन्न करने में सहयोग देने वाले सभी लोगों को धन्यवाद और धार्मिक उत्साह को बढ़ाने के इस प्रयास के लिए सम्मान। हम सभी को धार्मिक संस्कृति के इस अनमोल धार को सजीव रखने के लिए प्रेरित करते हैं और भगवान शिव की कृपा से हम सभी को सद्बुद्धि, समृद्धि, और समरसता की प्राप्ति हो।

Created On :   31 July 2023 5:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story