भोपाल: रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय का प्रतिष्ठा आयोजन ‘‘शोध शिखर 2024’’ 03 और 04 मई को

रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय का प्रतिष्ठा आयोजन ‘‘शोध शिखर 2024’’ 03 और 04 मई को
अनुशोधन और नवनिर्माणी प्रतियोगिताओ में भाग लेने का सुनहरा अवसर

डिजिटल डेस्क, भोपाल। रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय व सहयोगी संस्थाओं द्वारा अंतर्राष्ट्रीय शोध और नवाचार सम्मेलन‘‘शोध शिखर 2024’’का आयोजन 03 और 04 मई 2024 को विश्वविद्यालय परिसर में किया जा रहा है। यह शोध शिखर का तृतीय संस्करण है। इस वर्ष का विषय ‘‘विकसित भारत-नया भारत’’ है। यह सम्मेलन सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल, लोकल टू ग्लोबल, नई शिक्षा नीति, डिजिटल इंडिया, एमएसएमई, क्लीन एनर्जी, मिशन वाटर, पॉल्यूशन कंट्रोल, स्मार्ट सिस्टम्स, डिफेंस सिस्टम, साईबर सिक्योरिटी, बिजनेस मॉडल जैसे राष्ट्रीय मिशनों में शोध के माध्यम से योगदान को प्रोत्साहित करेगा।

प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी शोध शिखर के अंतर्गत रिसर्च पेपर ‘अनुशोधन’ और रिसर्च प्रोजेक्ट‘नवनिर्माणी’ प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें विद्यार्थी व शोधार्थी शोध पत्रों व शोध प्रोजेक्ट प्रस्तुत करते हैं। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए मुख्य थीम इनोवेशन और टेक्नोलॉजी, एग्रीकल्चर और एलाईड सांइसेज, कंटेपरेरी साइंस एण्ड टेक्नोलजी, इनवायरमेंटल सस्टेनेबिलटी, इकोनामिक डेवेलपमेंट है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनी कांत ने बताया कि विकासशील भारत से विकसित भारत बनाने की दिशा में यह सम्मेलन एक मील का पत्थर साबित होगा। वहीं कुलसचिव डाॅ. विजय सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय शोध शिखर के माध्यम से युवाओं को एक नया प्लेटफार्म उपलब्ध करा रहा है। उन्होंने आगे बताया कि राष्ट्र की तरक्की में शोध और नवाचार का प्रमुख रोल होता है। यह विश्वविद्यालय इसी दिशा में युवाओं को प्रेरित करने का सतत कार्य कर रहा है। शोधार्थियों के द्वारा रिसर्च पेपर और रिसर्च प्रोजेक्ट शोध शिखर के लिये जमा किए जा सकते हैं।

Created On :   18 April 2024 2:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story