मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव-2023: महाकोशल के 8 में से डिंडोरी अकेला ऐसा जिला जहां राजनीतिक परिदृश्य साफ,शेष सभी जिलों में किसी न किसी सीट पर पेंच फंसा

महाकोशल के 8 में से डिंडोरी अकेला ऐसा जिला जहां राजनीतिक परिदृश्य साफ,शेष सभी जिलों में किसी न किसी सीट पर पेंच फंसा
  • प्रदेश में 17 नवंबर को होना है वोटिंग
  • सभी पार्टियां कर रही हैं जीत का दावा
  • बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। कांग्रेस द्वारा रविवार को अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी करने के साथ भले ही प्रदेश की 89 सहित महाकोशल की 15 सीटों पर तस्वीर साफ हो गई है। बावजूद इसके महाकोशल के 8 में से 7 जिलों का राजनीतिक परिदृश्य अभी धुंधला है। कारण,किसी न किसी सीट पर पेंच फंसने के कारण कांग्रेस या फिर भाजपा द्वारा प्रत्याशित घोषित नहीं किया जाना। महाकोशल मेें अकेला डिंडोरी ऐसा जिला है जहां राजनीतिक परिदृश्य साफ हो चुका है। इस जिले की दोनों विधानसभा सीटों पर भाजपा के बाद कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। जिला मुख्यालय की डिंडोरी सीट पर कांग्रेस ने अपने सिटिंग एमएलए तथा स्क्रीन कमेटी के सदस्य ओमकार सिंह मरकाम को रिपीट किया है जबकि भाजपा पंकज तेकाम के रूप में नया चेहरा लाई है। जिले की दूसरी शहपुरा सीट पर 2018 के जीते - हारे प्रत्याशी भूपेंन्द्र मरावी (कांग्रेस) तथा भाजपा के राष्ट्रीय सचिव ओमप्रकाश धुर्वे, 2023 में फिर आमने-सामने होंगे।

इन सीटों पर भी दोनों दलों के प्रत्याशी घोषित

जबलपुर जिले की पूर्व, पश्चिम, बरगी तथा पाटन सहित नरसिंहपुर जिले की गोटेगांव तथा नरसिंहपुर, सिवनी जिले की सिवनी तथा बरघाट, बालाघाट जिले की कटंगी, लांजी, बैहर और परसवाड़ा में कांग्रेस व भाजपा अपने प्रत्याशी घोषित कर चुके हैं। मंडला जिले की बिछिया, कटनी जिले की बड़वारा और छिंदवाड़ा जिला मुख्यालय सीट सहित महाकोशल की 38 में से केवल 15 सीटों पर सत्ता पक्ष और विपक्ष ने अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं।

इन सीटों पर ‘पहले आप, पहले आप’

ठीक 30 दिन बाद मतदान है और कटनी जिले की बहोरीबंद सहित बालाघाट, वारासिवनी तथा मंडला में दोनों प्रमुख राजनीति दलों कांग्रेस तथा भाजपा ने अपने प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं।

भाजपा की उलझन इन सीटों पर

महाकोशल की 28 सीटों पर सबसे पहले प्रत्याशी घोषित करने वाली भाजपा जबलपुर की उत्तर-मध्य और सिहोरा सहित तेंदूखेड़ा, लखनादौन, केवलारी, वारासिवनी, बालाघाट, मंडला, बहोरीबंद तथा चौरई को लेकर अब तक फैसला नहीं कर सकी।

कांग्रेस यहां पशोपेश में फंसी

कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में महाकोशल की 23 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए हैं। वह जबलपुर की केंट तथा पनागर सहित गाडरवारा, वारासिवनी, मंडला, निवास, कटनी जिले की मुड़वारा, विजयराघवगढ़ तथा बहोरीबंद और प्रदेश अध्यक्ष के छिंदवाड़ा जिले की सर्वाधिक 6 सहित कुल 15 सीटों पर नाम फाइनल नहीं कर सकी है।

Created On :   16 Oct 2023 3:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story