पोषाहार: आंगनवाड़ी केंद्रों में नौनिहालों को मिल रहा निम्न स्तर का पोषाहार, स्वास्थ्य खतरे में

आंगनवाड़ी केंद्रों में नौनिहालों को मिल रहा निम्न स्तर का पोषाहार, स्वास्थ्य खतरे में
  • संतप्त अभिभावकों ने तहसीलदार से की शिकायत
  • महिला बचत समूह के माध्यम से होता है पोषाहार का वितरण
  • कोताही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग

डिजिटल डेस्क, एटापल्ली (गड़चिरोली)। महिला व बाल विकास प्रकल्प की ओर से नगर पंचायत क्षेत्र में आंगनवाड़ी केंद्र शुरू किए गए है। इन केंद्रों में पढ़नेवाले नौनिहाल बच्चों को स्थानीय स्तर पर गठित महिला बचत समूह के माध्यम से पोषाहार का वितरण किया जाता है। लेकिन एटापल्ली नगर पंचायत क्षेत्र में आनेवाली सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों को निम्न स्तर का पोषाहार दिए जाने का आरोप लगाते हुए बच्चों के अभिभावकों ने तहसीलदार के पास शिकायत कर पोषाहार वितरण प्रणाली में कोताही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने कीमांग की है।

इस संबंध में भाकपा के सचिव सचिन मोतकुरवार के नेतृत्व में बच्चों के अभिभावकों ने तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। सौंपे गए ज्ञापन में बताया है कि एटापल्ली नगर पंचायत क्षेत्र में कुल 13 आंगनवाड़ी केंद्र शुरू किए गए है। इन आंगनवाड़ी केंद्र के 3 से 6 वर्ष आयु सीमा के बच्चों को एटापल्ली के बालाजी बचत समूह की ओर से पोषाहार का वितरण किया जाता है। लेकिन पकाया गया यह पोषाहार पूरी तरह निम्न स्तर का होता है। बताया गया कि सरकार द्वारा तय किए गए मेनू का भी पालन यहां नहीं हो रहा हंै। केवल एक ही प्रकार का पोषाहार बच्चों को परोसा जा रहा हंै। यहीं नहीं कुछ आंगनवाड़ी केंद्रों में दोपहर 1 बजे तक पोषाहार ही नहीं पहुंच पाता। जिसके कारण बच्चों को भूखे पेट ही अपने घर लौट जाना पड़ता है।

बताया गया कि पिछले एक महीने से पोषाहार के वितरण में इसी तरह की कोताही शुरू है, परंतु अब तक विभाग के अधिकारियों ने इस ओर गंभीरता से ध्यान नहीं दिया है। इस मामले की कड़ी जांच कर संबंधित दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग अभिभावकों ने तहसीलदार को सौंपे ज्ञापन के माध्यम से की है। इस समय भाकपा के सचिव सचिन मोतकुरवार, गुलशन शेख, राजश्री खोब्रागडे, छाया रामटेके, अनुसया झाडे, लता कोकुलवार समेत अभिभावक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Created On :   6 March 2024 10:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story