नुकसान: गड़चिरोली में जंगली हाथियों के झुंड ने फिर पहुंचाया फसलों काे भारी नुकसान

गड़चिरोली में जंगली हाथियों के झुंड ने फिर पहुंचाया फसलों काे भारी नुकसान
  • चिखली (रिठ) परिसर में दाखिल हुआ झुंड
  • कृषि पंप और पाइप-लाइन को भी किया तहस-नहस
  • वनविभाग की टीम ने नुकसान का किया पंचनामा

डिजिटल डेस्क, कुरखेड़ा (गड़चिरोली)। जंगली हाथियों का झुंड पिछले कुछ दिनों से आरमोरी वन परिक्षेत्र के जंगल में विचरण कर रहा था। इस बीच हाथियों के झुंड ने एक बार फिर देसाईगंज वन परिक्षेत्र के वनों में प्रवेश किया है। इस वन परिक्षेत्र के विहिरगांव उपक्षेत्र के तहत आने वाले चिखली (रिठ) गांव के खेतों में प्रवेश करते हुए जंगली हाथियों ने धान की फसलों को फिर नुकसान पहुंचाने की जानकारी मिली है। रात के समय हाथियों के झुंड ने दर्जनों किसानों के खेतों में पहुंचकर उपद्रव मचाया। मंगलवार की रात चिखली (रिठ) निवासी धर्मा आंबोने, टेकराम नाकाडे, हीरू शेंडे, देवीदास तुपाटे, धनंजय पर्वते, पुरुषोत्तम नाकाडे, विनोद नाकाडे आदि किसानें के खेतों में घूसकर जंगली हाथियों ने फसलों को जमकर नुकसान पहुंचाया। कुछ किसानों के खेतों में लगाए गये कृषि पंप और पाइप-लाइन को भी हाथियों ने तहस-नहस कर दिया है जिससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ा है। बुधवार को वनविभाग की टीम ने संबंधित खेतों में पहुंचकर नुकसान का पंचनामा किया।

बिजली विभाग के ठेका कर्मियों ने शुरू किया कामबंद आंदोलन : अपनी विभिन्न प्रलंबित मांगों को मनवाने के लिए महाराष्ट्र राज्य बिजली मंडल ठेका कामगार संगठन, संयुक्त कृति समिति की ओर से ठेका कर्मचारियों ने विभिन्न चरणों में आंदोलन शुरू किया है। इसी आंदोलन की श्रृंखला में कर्मचारियों ने अब बेमियादी कामबंद आंदोलन शुरू किया है। ठेका कर्मचारियों के इस कामबंद आंदोलन के कारण बिजली वितरण के विभिन्न कार्यों पर असर होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। आंदोलन में संगठन के रंजन बल्लमवार, अवि सावसाकडे, दिनेश खारकर, प्रशांत ढवगाये, आतिफ खान, सुरेश रोहनकर, राजन बांबोडकर, विभा चौधरी, विनोद कावडे, अतुल रायपुरे आदि समेत अन्य ठेका कर्मचारियों ने हिस्सा लिया है।

किसानों ने किया बिजली कार्यालय का घेराव : वर्तमान में रबी सत्र शुरू होकर बिजली वितरण कंपनी द्वारा किसानों को नाममात्र 3 से 4 घंटे की बिजली आपूर्ति की जा रही है। वहीं घरेलू बिजली आपूर्ति भी अनेक बार खंडित रहने से नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए बुधवार, 6 मार्च को तहसील के सोनसरी और बांधगांव क्षेत्र के किसानों ने शिवसेना के जिला प्रमुख सुरेंद्रसिंह चंदेल के नेतृत्व में यहां के बिजली कार्यालय का घेराव किया। सुबह 11 बजे शुरू किया गया यह आंदोलन दोपहर 3 बजे तक निरंतर जारी रहा।

आंदोलन के दौरान विभाग के सहकार्यकारी अभियंता मुरकूटे ने मांगों का निवारण करने का आश्वासन देने के बाद आंदोलन समाप्त किया गया। आंदोलन में शिवसेना के जिला प्रमुख सुरेंद्रसिंह चंदेल, तहसील प्रमुख आशिष काले, राकेश चव्हाण, चंदू प्रधान, दादाजी प्रधान, नितिन दहिकर, देविदास ताराम, देविदास दहिकर, शामराव कुंजाम, महादेव मारगाये, चिंतामण प्रधान, पंुडलिक शिवणकर, हेमप्रकाश उरासे, विश्वनाथ चौरीकर, माधुरी फरांदे, शिल्पा समर्थ, माया टेकाम समेत बांधगांव और सोनसरी के किसान बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Created On :   7 March 2024 10:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story