परेशानी: फिर अरसोड़ा और रवि क्षेत्र के खेतों में जंगली हाथियों ने जमकर मचाया उत्पात

फिर अरसोड़ा और रवि क्षेत्र के खेतों में जंगली हाथियों ने जमकर मचाया उत्पात
  • धान की फसलों को जमकर नुकसान पहुंचाया
  • हाथियों का झुंड देसाईगंज वन परिक्षेत्र में पहुंचा
  • खेतों में पहुंचने से किसान संकट में

डिजिटल डेस्क, आरमोरी (गड़चिरोली)। ओड़िसा राज्य से गड़चिरोली जिले में दाखिल हुआ जंगली हाथियों का झुंड पिछले कुछ दिनों से आरमोरी और देसाईगंज तहसील की सीमा पर है। रविवार की रात हाथियों के झुंड ने आरमोरी तहसील के अरसोड़ा और रवि गांव के खेत परिसर में प्रवेश करते हुए धान की फसलों को जमकर नुकसान पहुंचाया। जबकि घटना को अंजाम देने के बाद हाथियों का झुंड देसाईगंज वन परिक्षेत्र के कोंढाला परिसर में दाखिल होने की जानकारी मिली है। दिनभर देसाईगंज तहसील के वनों में आराम और रात होते ही हाथियों का झुंड आरमोरी तहसील के खेतों में पहुंचने से किसान संकट में दिखायी दे रहे हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, एक सप्ताह पूर्व हाथियों का झुंड कुरखेड़ा वन परिक्षेत्र में मौजूद था। लेकिन अपनी जगह बदलते हुए हाथियों के झुंड ने पहले देसाईगंज वन परिक्षेत्र में प्रवेश किया और जिसके बाद आरमोरी तहसील के गांव परिसर से सटे खेतों में पहुंचकर फसलों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। रविवार की रात हाथियों का झुंड अरसोड़ा और रवि गांव सटे खेतों में पहुंचा और रबी सत्र की धान फसल पूरी तरह नष्ट कर दी। इस घटना को अंजाम देने के बाद हाथियों का झुंड देसाईगंज वन परिक्षेत्र के कोंढाला जंगल परिसर में लौट गया। इस बीच वनविभाग की टीम हाथियों के झुंड पर नजर रखे हुए हंै। अरसोड़ा और रवि गांव के नुकसानग्रस्त किसानों ने तत्काल वित्तीय मदद की मांग की है।

दो महिला शराब विक्रेताओं को दो माह का सश्रम कारावास : देसाईगंज शहर के गांधी वार्ड में महिलाओं ने बड़े पैमाने पर शराब की बिक्री शुरू होने की जानकारी मिलते ही देसाईगंज शहर पुलिस थाना की महिला कर्मचारियों की टीम ने विक्रेताओं के घर छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया। लेकिन कार्रवाई के दौरान संबंधित महिला शराब विक्रेताओं द्वारा पुलिस कर्मचारियों के साथ गालीगलौज करने के साथ सरकारी कार्य में बाधाएं निर्माण करने का प्रयास किया गया। इस मामले में सोमवार 1 अप्रैल को गड़चिरोली के जिला व सत्र न्यायाधीश आशुतोष करमकर ने दोनों महिला आरोपियों को 2 माह के सश्रम कारावास और 1 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है।

आरोपियों में देसाईगंज के गांधी वार्ड निवासी रजनी आत्राम (47) और शीतल रामचंद्र आत्राम (26) शामिल है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, गांधी वार्ड में शराब की बिक्री शुरू होने की जानकारी मिलते ही देसाईगंज की महिला पुलिस उपनिरीक्षक सोनम नाईक और उनकी टीम 27 अक्टूबर 2021 को दोनों महिला शराब विक्रेताओं के घर पहुंची। शराब पाए जाने पर पुलिस टीम ने छापामार कार्रवाई को अंजाम भी दिया। लेकिन इस दौरान आरोपी रजनी और शीतल ने पुलिस टीम के साथ असभ्यता से बातचीत करते हुए गालीगलौज की और सरकारी कार्य में बाधाएं निर्माण करने का प्रयास किया। इस मामले में पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर गड़चिरोली कोर्ट में मामला पेश किया। सोमवार को जिला व सत्र न्यायाधीश करमकर ने मामले में अपना फैसला सुनाते हुए दोनों आरोपियों को 2 माह के सश्रम कारावास और 1 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है। इस मामले में सरकारी पक्ष की ओर से सरकारी अभियोक्ता सचिन कुंभारे ने काम संभाला।

Created On :   2 April 2024 9:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story