जनजागरण: पुलिस जवान घर-घर जाकर कह रहे नक्सलियों से डरने की कोई जरूरत नहीं, हम तुम्हारे साथ हैं

पुलिस जवान घर-घर जाकर कह रहे नक्सलियों से डरने की कोई जरूरत नहीं, हम तुम्हारे साथ हैं
  • नक्सलियों द्वारा लोगों में दहशत निर्माण करने का प्रयास
  • सुरक्षाबल गांव-गांव पहुंचकर मतदान के प्रति प्रेरित कर रहे
  • जिले के कुल 948 केंद्रों पर मतदान की प्रक्रिया होगी

रूपराज वाकोड़े, गड़चिरोली। देश के अति नक्सल प्रभावित जिलों की सूची में अतिदुर्गम गड़चिरोली का समावेश होकर हर बार ही तरह इस वर्ष भी लोकसभा चुनाव के दौरान नक्सलियों द्वारा लोगों में दहशत निर्माण करने का प्रयास किया जा रहा है। हालांकि अब तक नक्सलियों की कोई विध्वंसक घटना सामने नहीं आयी हैं, मात्र नक्सलियों की दहशत को कम करने के लिए अब जिला पुलिस विभाग के सुरक्षाबल गांव-गांव पहुंचकर लोगों को मतदान के प्रति प्रेरित कर रहे हैं। नक्सलियों से डरने की कोई जरूरत नहीं हैं, पुलिस जवान हर समय लोगों के साथ खड़े है। इस तरह का विश्वास लोगों को दिलाया जा रहा है। इस कारण आगामी 19 अप्रैल को होने जा रहे मतदान के दिन गड़चिरोली जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र में रिकार्डतोड़ मतदान होने की उम्मीद व्यक्त की जा रही है।

बता दें कि, गड़चिरोली जिले में किसी भी प्रकार के चुनाव के दौरान नक्सलियों द्वारा विध्वंसक घटनाओं को अंजाम दिया जाता है। मतदान के खिलाफ गांव-गांव में पर्चे और बैनर लगाकर दहशत निर्माण करने का प्रयास किया जाता है। इस कारण ग्रामीण क्षेत्र में मतदान काफी कम देखा गया है। लोगांे को पुलिस सुरक्षा के बीच मतदान केंद्रों तक पहुंचाया जाता है। मतदान की प्रक्रिया पूर्ण होते ही सभी लोगों को सुरक्षा के साथ ही गांव छोड़ दिया जाता है। आगामी 19 अप्रैल को होने जा रहें गड़चिरोली-चिमूर संसदीय क्षेत्र के जिले के गड़चिरोली, अहेरी और आरमोरी विधानसभा काफी संवेदनशील है। जिले के कुल 948 केंद्रों पर मतदान की प्रक्रिया होगी।

इस मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए जिला चुनाव विभाग के अधिकारी व कर्मचारी गांव-गांव पहुंचने लगे हंै। इसी कड़ी में अब नक्सलियों का सामना करने वाले सी-60 जवान भी गांवों में पहुंचकर मतदाताओं में जनजागरण कर रहे हैं। जिला पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल के मार्गदर्शन में इन दिनों जिले के सुदूर गांवों में भी यह कार्य प्रभावी रूप से किया जा रहा है। उम्मीद व्यक्त की जा रही है कि, पुलिस विभाग के इस सराहनीय प्रयास से जिले में मतदान का प्रमाण यकीनन बढ़ेगा।

4 लोगों की वोटिंग के लिए सुरक्षाबलों ने किया 15 कि.मी. तक पैदल सफर : चुनाव आयोग ने इस वर्ष से 85 वर्ष आयुसीमा से अधिक और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं के लिए गृह मतदान की व्यवस्था करायी है। जिला चुनाव विभाग द्वारा 10 से 14 अप्रैल की कालावधि में गृह मतदान की प्रक्रिया चलायी जा रही है। शनिवार, 13 अप्रैल को धानोरा तहसील के चातगांव पुलिस मदद केंद्र के तहत आने वाले खुटगांव और मेंढा गांव में कुल 4 मतदाताओं का गृह मतदान था जिसमें 85 वर्ष आयुसीमा से अधिक के 3 मतदाताओं के साथ एक दिव्यांग मतदाता था। यह प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए चुनाव यंत्रणा को संबंधित गांव पहुंचाना था। इस कार्य के लिए सी-60 जवानों ने करीब 15 किमी का पैदल सफर कर चुनाव यंत्रणा को संबंधित गांव पहुंचाया। जहां पर चारों व्यक्तियों ने मतदान किया।

Created On :   14 April 2024 10:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story