जबलपुर: लाखों खर्च करके लगाए गए थे खूबसूरत लैंप पोस्ट हो गए गायब, अब यहाँ बचे हैं सिर्फ खंभे

लाखों खर्च करके लगाए गए थे खूबसूरत लैंप पोस्ट हो गए गायब, अब यहाँ बचे हैं सिर्फ खंभे
  • प्रोजेक्ट के तहत कैंट बोर्ड द्वारा पेंटीनाका, सदर मेन रोड व आसपास कराया गया था साैंदर्यीकरण
  • अब कोई सुध लेने वाला तक नहीं
  • पोस्ट टॉप लैंप चार से पाँच फीट हाइट वाले पोल पर लगने वाला खूबसूरत डिजाइन वाला लैंप है।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। शहर के सौंदर्यीकरण को लेकर शासन-प्रशासन स्तर पर कई योजनाएँ बनाई जाती हैं। लेकिन मेंटेनेंस और अनदेखी के चलते कई अच्छी योजनाएँ दम तोड़ देती हैं। ऐसा ही कुछ कैंट बोर्ड द्वारा पेंटीनाका, सदर मेन रोड से विरमानी पेट्रोल पंप के बीच मार्केट और पार्किंग स्थलों के सौंदर्यीकरण के लिए लाखों के पोस्ट टॉप लैंप लगाए थे।

लेकिन अब यहाँ सिर्फ खंभे बचे हैं, लैंप गायब हो चुके हैं। ऐसा नहीं है कि इसकी जानकारी कैंट बोर्ड प्रशासन को नहीं है, व्यापारियों और क्षेत्रीय लाेगों की तरफ से बाकायदा शिकायतें की गईं, लेकिन अधिकारियों ने इस मामले को गंभीरता से नहीं लिया।

आज तक थाने में इसकी एफआईआर तक दर्ज नहीं कराई गई। क्षेत्रीय नागरिकों ने बताया कि वर्ष 2015-16 में कैंट बोर्ड ने सदर मार्केट के सौंदर्यीकरण को लेकर दुकानों के बाहर बने फुटपाथ पर पेंटीनाका से विरमानी पेट्रोल पंप के बीच 50 से ज्यादा पोस्ट टॉप लैंप लगाए थे।

पोस्ट टॉप लैंप चार से पाँच फीट हाइट वाले पोल पर लगने वाला खूबसूरत डिजाइन वाला लैंप है। जिससे आकर्षक लाइटिंग से आसपास का एरिया खूबसूरत दिखता है और सोलर एनर्जी से चलता है। सदर मेन रोड पर शहर का सबसे पुराना हाइप्राेफाइल मार्केट है, जिसके ब्यूटीफिकेशन को लेकर कैंट बोर्ड ने ये प्रोजेक्ट बनाया था।

शिकायतों के बावजूद नहीं हो रही कार्रवाई

सदर व्यापारी संघ के साथ कई जनप्रतिनिधि समेत जागरूक नागरिकों ने इस संबंध में अनेक बार कैंट बोर्ड में अधिकृत शिकायतें भी कीं, लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों ने कोई ध्यान नहीं दिया। नतीजा ये हुआ कि आज इक्का-दुक्का पोस्ट लैंप ही सुरक्षित बचे हुए हैं।

पहले खराब किए, फिर की गई चोरी

क्षेत्रीय व्यापारियों का कहना है कि तीन-चार साल तक तो पोस्ट टॉप लैंप का रखरखाव किया गया। लेकिन इसके बाद बोर्ड प्रशासन की तरफ से अनदेखी की जाने लगी। जिसकी वजह से पहले शरारती तत्वों ने छेड़खानी करके इन्हें खराब किया और बाद में लैंप भी चोरी कर लिए।

Created On :   26 April 2024 11:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story