जबलपुर: बिना डाॅक्यूमेंट दिए ही मिल जाएगा कनेक्शन

बिना डाॅक्यूमेंट दिए ही मिल जाएगा कनेक्शन
  • अधिकारी के आदेश की स्वीकृति के इंतजार करने की आवश्यकता नहीं होगी
  • किसी अधिकारी के आदेश की स्वीकृति के इंतजार करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • लोगों को अब ऑनलाइन आवेदन देने के साथ किसी प्रकार का कोई डाॅक्यूमेंट नहीं देना होगा।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। सोलर रूफटॉप बिजली योजना के तहत लोगों के लिए आवदेन देने की प्रक्रिया काे सरल कर दिया गया है। लोगों को अब ऑनलाइन आवेदन देने के साथ किसी प्रकार का कोई डाॅक्यूमेंट नहीं देना होगा।

लोगों को अब आवेदन के साथ केवल रजिस्ट्रेशन फीस ही जमा करनी होगी। योजना के तहत लोगों को 10 किलोवाॅट तक के सोलर रूफटॉप लगवाने पर डाॅक्यूमेंट नहीं देने पड़ेंगे। प्लांट लगवाने के लिए लोगों को आवेदन के साथ केवल बिजली बिल आईवीआरएस नंबर के साथ ही सोलर क्षमता की जानकारी देनी होगी।

बताया जाता है कि मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा सोलर बिजली के उपयोग के प्रोत्साहन कनेक्शन स्वीकृति की योजना को अत्यंत ही सरल किया गया है। इसके तहत आवेदक को अब संबंधित पोर्टल पर बिना किसी दस्तावेज प्रस्तुत किए ही केवल ऑनलाइन आवेदन कर बिजली बिल का आईवीआरएस नंबर और चाही गई सोलर क्षमता बतानी होगी।

नहीं लगेगी फिजिबिलिटी रिर्पोट

योजना के अंतर्गत उपभोक्ताओं को ऑनलाइन जानकारी भरने के बाद बिना किसी सर्वे,फिजिबिलिटी आदि की औपचारिकता किए बिना ही घरेलू, गैर घरेलू एंव औद्योगिक श्रेणी के 10 किलोवॉट सोलर भार तक के कनेक्शन के प्रकरण अपने आप स्वीकृत हो जाएँगे।

इसके लिए किसी अधिकारी के आदेश की स्वीकृति के इंतजार करने की आवश्यकता नहीं होगी। इस कार्य के लिए उपभोक्ता को अलग से कोई भी दस्तावेज न तो ऑनलाइन एंव न ही हार्डकापी में देने की जरूरत होगी।

Created On :   26 April 2024 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story