सेल कुटेश्वर में एक सप्ताह से उत्पादन ठप

सेल कुटेश्वर में एक सप्ताह से उत्पादन ठप
  • चश्मदीदों के बयान बंद कमरे में दर्ज किए
  • सभी तरह के उत्पादन परिवहन बंद है

डिजिटल डेस्क, बरही/कटनी। स्टील पत्थर के उत्पादन में मध्य भारत की सबसे बड़ी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया की कुटेश्वर माइंस में सप्ताह भर से काम बंद है। प्लांट में एक नाबालिग मजूदर की मौत को महानिदेशक माइंस एंड सेफ्टी ने गंभीरता से लिया। बीते दिवस डीजी माइंस एंड सेफ्टी की 6 सदस्यीय टीम ने कुटेश्वर माइंस में हुए हादसे को लेकर सुरक्षा प्रबंधों की जांच की एवं प्लांट को आगामी दिनों तक बंद रखने के निर्देश दिए। प्लांट बंद होने की पुष्टि कुटेश्वर माइंस के महाप्रबंधक ने भी की है। ज्ञात हो कि शुक्रवार-शनिवार कीदरम्यानी रात अभय पिता रख्खि कोल (15) निवासी गैरतलाई की मौत हो गई थी।

स्थानीय ट्रांसपोर्टर के ट्रक में परिचालक का काम करता था। पुलिस के अनुसार कुटेश्वर माइंस में सेल के डिपार्टमेंट द्वारा संचालित होने वाले स्टोन प्लांट में सोते समय नाबालिग की ट्रक का पहिया चढ़ जाने से मौत हो गई थी। जबलपुर से आई डीजी एमएस क के अधिकारियों ने घटनास्थल पहुंचकर सूक्ष्मता से जांच की और मौके पर मौजूद चश्मदीदों के बयान बंद कमरे में दर्ज किए।

जमीन पर ही सो गया था नाबालिग शासन के निर्देशानुसार किसी भी नाबालिग बच्चे को कारखानों एवं घरों में काम नहीं कराया जा सकता बावजूद इसके स्थानीय लोगों की मिलीभगत एवं सेल की लापरवाही के कारण एक नाबालिग को काम पर रखा गया और देर रात उसको गहरी नींद आने पर वह स्टोन क्रॅशर प्लांट में ही जमीन पर कम्बल डालकर सो गया। सोते हुए मजदूर के ऊपर अज्ञात वाहन चालक ने ट्रक चढ़ा दिया जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई थी। सूत्रों का कहना है कि नाबालिग के कारखानों में काम करने के कारण माइंस एवं सेफ्टी विभाग अधिकारी काफी नाराज है जिससे कुटेश्वर में संचालित होने वाली सेल की इस माइंस पर ताला लगाने की नौबत आ गई है। सेल का पूरा काम चरमराया हुआ है और सभी तरह के उत्पादन परिवहन बंद है।

इनका कहना है

अभी प्लांट बंद है। महानिदेशक माइंस एवं सेफ्टी से निर्देश मिलने के बाद आगे निर्णय लिया जाएगा।

-मनोज कुमार, जीएम सेल कुटेश्वर

Created On :   5 Aug 2023 3:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story