पन्ना: विश्व के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्रामों की सूची में शामिल हुआ पन्ना का मंडला ग्राम

विश्व के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्रामों की सूची में शामिल हुआ पन्ना का मंडला ग्राम

डिजिटल डेस्क, पन्ना। पन्ना-छतरपुर राष्ट्रीय राज्य मार्ग स्थित पन्ना जिले की सीमा क्षेत्र में स्थित पन्ना टाईगर रिजर्व से लगे पर्यटक ग्राम मडला को पर्यटन के क्षेत्र में वैश्विक पहचान मिल गई है। संयुक्त राष्ट्र की संस्था विश्व पर्यटन संगठन द्वारा सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम की जारी की गई सूची में पन्ना जिले के मडला ग्राम को शामिल किया गया है। विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ ग्राम के लिए दुनिया के अलग-अलग देशों से २६० ग्रामों के लिए आवेदन पहँुचे थे जिनमें से ५४ ग्रामों को चुना गया है। मडला ग्राम को विश्व के सर्वश्रेष्ठ ग्रामों में शामिल होने से पन्ना जिले की पहचान भी अंतराराष्ट्रीय स्तर पर पहँुच गई है। इस संबध में जिला पुरतत्व एवं संस्कृतिक परिषद के शासकीय सदस्य मुकेश पाण्डेय द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूनएनडब्लूटीओ)की महासभा में सूची जारी की गई है। इस सूची में सांस्कृतिक विविधिता का स्थानीय मूल्यों और पाक परंपराओ को संरक्षित करने में अग्रणीय गांवों को चुना गया है। मंडला को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम अपग्रेड कार्यक्रम के हिस्से के रूप में मान्यता दी गई है। आयोजित महासभा में भारत सरकार के पर्यटन विभाग की महानिदेशक मनीषा सक्सेना द्वारा सम्मान प्राप्त किया है।

प्रयासों से मिली प्रदेश को बडी उपलब्धि

मडला को विश्व के सर्वश्रेष्ठ पर्यटक ग्रामों में शामिल कराने को लेकर मध्य प्रदेश शासन पर्यटन मंत्रालय के स्तर पर प्रभावी रूप से पहल की गई है। इस पहल में मध्य प्रदेश पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के प्रबंध निदेशक शिव शेखर शुक्ला, मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड निदेशक कौशल मनोज सिंह और प्रशांत छिरौल्या द्वारा प्रभावी तरीके से प्रयास किए गए। वहीं प्रशासनिक स्तर पर पन्ना जिले पूर्व कलेक्टर संजय कुमार मिश्रा, जिला पंचायत सीईओ संंघ प्रिय,अतिरिक्त सीईओ अशोक चतुर्वेदी, आबकारी निरीक्षक मुकेश पाण्डेय द्वारा जिला स्तर पर मडला ग्राम को पर्यटन के क्षेत्र में वैश्विक दावेदारी के लिए आवश्यक गतिविधियों को क्रियान्वत कर सफलतम कार्यवाही की गई जिससे पन्ना जिले को यह वैश्विक पहचान प्राप्त हुई।

०९ प्रमुख आधारों पर सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम का किया जाता है चयन

ग्रामीण विकास कार्यक्रम के अंतर्गत यूएन डब्ल्यूटीओ की पहल के रूप में वर्ष 2021 में पहली बार सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्रामों की सूची जारी की गयी । इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में विकास संसवेशन को बढावा देने जनसंख्या की समस्या से निपटने पर्यटन के माध्यम से नवाचार और प्रथाओं को प्रोत्साहित करने के लिए विश्व स्तर पर कार्य किया जाता है । गांवों का मूल्यांकन नौ प्रमुख विषयों के आधार पर किया जाता है । इसमें सांस्कृतिक और प्राकृतिक संसाधन सांस्कृतिक संसाधनों का संवर्धन एवं संरक्षण आर्थिक स्थिरता, सामाजिक स्थिरता, पर्यावरणीय स्थिरता, पर्यटन विकास और मूल्य श्रृंखला एकीकरण पर्यटन का प्रशासन और प्राथमिकता आधारभूत ढांचा और कनेक्टिविटी एवं स्वास्थ्य बचाव और सुरक्षा शामिल है ।

इससे क्या लाभ होगा

इस सूची में शामिल होने पर जहाँ मडला को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन के नक्शे में एक पहचान मिलेगी वही यूएन डब्ल्यूटीओ द्वारा ग्रामीण पर्यटन के विकास और नवाचार हेतु अंतरराष्ट्रीय स्तर का सहयोग किया जाएगा । विदेशी और देशी पर्यटकों की आवाजाही बढेगी क्षेत्र में पर्यटन का विकास होगा एवं स्थानीय लोगो को रोजगार मिलेगा।

Created On :   23 Oct 2023 7:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story