ईडी ने शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा की 97.79 करोड़ की संपत्ति की कुर्क

ईडी ने शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा की 97.79 करोड़ की संपत्ति की कुर्क
  • बिटकॉइन में निवेश से जुड़े प्रकरण में कार्रवाई
  • अभिनेत्री का फ्लैट भी कुर्की में शामिल
  • राज कुंद्रा की 97.79 करोड़ की संपत्ति की कुर्क

डिजिटल डेस्क, मुंबई. मनी लॉड्रिंग से जुड़े मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा की 97.79 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क कर ली है। शिल्पा के लिए यह बड़ा झटका माना जा रहा है। ईडी की इस कार्रवाई में शिल्पा का जुहू में स्थित एक फ्लैट और पुणे का एक बंगला भी शामिल है। ईडी ने यह कार्रवाई पीएमएलए अधिनियम 2002 (मनी लॉड्रिंग) के विभिन्न प्रावधानों के तहत की है। यह मामला बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी में पैसे लगाने के नाम पर निवेशकों से धोखाधड़ी करने से जुड़ा है।

राज कुंद्रा पर आरोप

मनी लॉड्रिंग का यह मामला वैरिएबल टेक प्राइवेट लिमिटेड, दिवंगत अमित भारद्वाज, अजय भारद्वाज, विवेक भारद्वज, सिम्पी भारद्वाज, महेंद्र भारद्वाज और एजेंटों के खिलाफ है, जिसमें महाराष्ट्र पुलिस और दिल्ली पुलिस ने कई प्राथमिकियां दर्ज की थीं। इन प्राथमिकियों में आरोप लगाया गया है कि आरोपियों ने बिटकॉइन के रूप में प्रति माह 10 प्रतिशत रिटर्न का झूठा वादा करके निवेशकों से बिटकॉइन (2017 में 6,600 करोड़ रुपए मूल्य) के रूप में धनराशि इकट्ठा की थी। ईडी का आरोप है कि इन प्रवर्तकों ने निवेशकों से धोखाधड़ी की। एजेंसी ने दावा किया कि राज कुंद्रा ने यूक्रेन में एक बिटकॉइन माइनिंग फार्म लगाने के लिए गेन बिटकॉइन के मास्टरमाइंड और प्रोमोटर अमित भारद्वाज से 285 बिटकॉइन प्राप्त किए। यह बिटकॉइन निवेशकों से अमित भारद्वाज द्वारा एकत्रित की गई ‘अपराध की आय’ से प्राप्त किए गए थे। ईडी ने दावा किया कि, चूंकि यह सौदा नहीं हो पाया तो कुंद्रा के पास अब भी 285 बिटकॉइन हैं जिनकी कीमत अभी 150 करोड़ रुपए से अधिक है।

अजय और महेंद्र भारद्वाज फरार

इस मामले में ईडी की ओर से कई जगहों पर छापेमारी की गई थी। 17 दिसंबर 2023 को सिम्पी भारद्वाज, 29 दिसंबर 2023 को नितिन गौड़ और 16 जनवरी 2023 को निखिल महाजन को ईडी ने गिरफ्तार किया था। सभी आरोपी फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं। मुख्य आरोपी अजय भारद्वाज और महेंद्र भारद्वाज अभी भी फरार हैं।

Created On :   18 April 2024 2:20 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story