महामारी: कोरोना ने बढ़ाई धड़कन, एक दिन में मिले 8 मरीज

कोरोना ने बढ़ाई धड़कन, एक दिन में मिले 8 मरीज
दिसंबर में मरीजों की संख्या 20 तक पहुंची

डिजिटल डेस्क, नागपुर। साल के अंतिम सप्ताह में कोरोना ने फिर एक बार पांव पसारना शुरू कर दिया है। गुरुवार को कोरोना के 8 नए मरीज मिले हैं। दिसंबर महीने में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 20 पर पहुंची है। इनमें से 11 एक्टिव मरीजों का समावेश है। अन्य 5 मरीज विविध अस्पतालों में उपचार ले रहे हैं।

नए वेरिएंट जेएन.1 का मरीज नहीं कोरोना के नए वेरिएंट जेएन.1 को लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयार है। नागपुर महानगरपालिका ने अब तक 10 सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे हैं। उनकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। हालांकि नागपुर में नए वेरिएंट का मरीज नहीं है, लेकिन कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। गुरुवार को मिले मरीजों में चार पुरुष व 4 महिला मरीजों का समावेश है। इनमें लक्ष्मीनगर, धरमपेठ व हनुमाननगर जाेन के 3-3 और नेहरू नगर धंतोली जोन के 1-1 सहित 11 एक्टिव मरीज विविध अस्पतालों में उपचार ले रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना से न घबराने और सुरक्षा नियमों का पालन करने का आह्वान किया है।

जोन अनुसार संख्या : गुरुवार को नेहरूनगर में 1 मरीज, हनुमान नगर में 3, धंतोली में 1, धरमपेठ में 2 और लक्ष्मीनगर में 3 मरीज मिले हैं। लक्ष्मीनगर जोन का मरीज हाल ही में झारखंड से लौटा है, जबकि धरमपेठ जोन का एक मरीज भी गड़चिरोली के हेमलकसा से लौटा है।

मनपा अलर्ट : कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए मनपा के स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। गंभीर बीमारी के मरीजों और बुजुर्गों के लिए वैक्सीन के बूस्टर डोज दिए जा रहे हैं। मनपा के पांच अस्पतालों में प्राथमिक उपचार सुविधा तैयार कर ली गई है। जल्द ही आइसोलेशन यूनिट को तैयार करने पर भी विचार किया जा रहा है। मनपा के महल स्थित प्रभाकरराव दटके अस्पताल में शनिवार और मेडिकल कालेज में शुक्रवार को बुस्टर डोज देना आरंभ कर दिया गया है।

सावधानी बरतें नागरिक : भीड़ वाली जगहों पर जाने से पहले मास्क पहनें। सर्दी, खांसी समेत अन्य लक्षण दिखाई देने पर तत्काल नजदीकी अस्पताल में संपर्क करें। ओमिक्रॉन का नया वैरिएंट बुजुर्ग एवं मधुमेह मरीजों को प्रभावित कर रहा है। मनपा के महल स्थित अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में वैक्सीन के बूस्टर डोज की व्यवस्था की गई है। -डॉ नरेन्द्र बहिरवार, स्वास्थ्य अधिकारी, मनपा

Created On :   29 Dec 2023 5:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story