राहत की बात: गर्भवती व बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता करेगी किलकारी, नई योजना का मिलेगा लाभ

गर्भवती व बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता करेगी किलकारी, नई योजना का मिलेगा लाभ
  • 85 हजार माताओं व 78 हजार बच्चों के स्वास्थ्य की होगी निगरानी
  • ‘किलकारी’ नामक नई ऑनलाइन संवाद योजना शुरू
  • जिले की 2938 आशा सेविकाओं को ऑनलाइन प्रशिक्षण

डिजिटल डेस्क, नागपुर। गर्भवती महिलाएं व बच्चों की आयु एक साल होने तक उनके आहार व पोषण के साथ ही स्वास्थ की चिंता ‘किलकारी’ योजना अंतर्गत की जाएगी। प्रसूति और बाल संगोपण की जानकारी देने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग अंतर्गत ‘किलकारी’ योजना शुरू की गई है। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रेवती साबले ने बताया कि इस योजना अंतर्गत जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र की 85 हजार गर्भवती महिलाएं व प्रसूति हो चुकी माताओं और 78 हजार से अधिक बच्चों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

आरसीएच पोर्टल पर करना होगा पंजीयन : सरकार के सार्वजनिक स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग की तरफ से गर्भवती महिलाएं व एक साल आयु वर्ग तक के बच्चों के लिए ‘किलकारी’ नामक नई ऑनलाइन संवाद योजना शुरू की गई है। गर्भवती महिलाओं के साथ ही प्रसूति हो चुकी महिलाओं के स्वास्थ्य को देखते हुए सरकार की अनेक योजनाएं जारी है। इसमें से एक किलकारी योजना भी है। इस योजना अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को ग्रामीण क्षेत्र की स्वास्थ्य सेविका के माध्यम से आरसीएच पोर्टल (रिप्रोडक्टिव एण्ड चाईल्ड हेल्थ प्रोग्राम) पर पंजीयन करना पड़ेगा। यह सेवा संवादात्मक ध्वनि प्रतिसाद (आईवीआर) प्रणाली आधारित है। इसमें पंजीकृत गर्भवती महिलाओं के चौथे सप्ताह से बच्चे के जन्म के बाद एक साल तक स्वास्थ्य की निगरानी की जाएगी। इसमें स्वास्थ्य जांच, दवाएं, आहार, टीकाकरण, परिवार कल्याण, स्तनपान का महत्व, एनीमिया, न्यूमोनिया, मलेरिया, डायरिया, शुद्ध जल, मुफ्त एंबुलेंस आदि के बारे में मोबाइल के माध्यम से मार्गदर्शन किया जाएगा।

पंजीकृत मोबाइल पर होगा संवाद : किलकारी योजना में ग्रामीण क्षेत्र की 29723 महिलाएं, शहरी क्षेत्र की 48546 महिलाएं मिलाकर कुल 78 हजार 269 महिलाओं को लाभ मिलेगा। वहीं शहरी क्षेत्र के 31088 बच्चे व ग्रामीण के 29487 बच्चों को योजना का लाभ मिलेगा। गर्भधारण के बाद प्रसूति व बाल संगोपन विषय 72 प्रकार के श्रवण संदेश व जानकारियां सीधे पंजीकृत मोबाइल पर मिलते रहेंगे। इस योजना अंतर्गत सेवा देने के लिए जिले की 2938 आशा सेविकाओं को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रेवती साबले ने महिलाओं व बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए सरकारी अस्पतालों में जाकर किलकारी योजना अंतर्गत पंजीयन करने का आह्वान किया गया है।

Created On :   3 March 2024 9:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story