नागपुर: होली के लिए अभी से ट्रेनें हुईं रीग्रेट, दिल्ली जाने वाली ट्रेनों में बढ़ी भीड़

होली के लिए अभी से ट्रेनें हुईं रीग्रेट, दिल्ली जाने वाली ट्रेनों में बढ़ी भीड़
  • मुंबई जाने वाली गाड़ियों का हाल
  • दिल्ली जाने वाली ट्रेनों में बढ़ी भीड़

डिजिटल डेस्क, नागपुर. होली के लिए अभी से ट्रेनें रीग्रेट की स्थिति में पहुंच गई हैं। विशेषकर दिल्ली की ओर जाने वाली ट्रेनों में कुछ श्रेणी में टिकट नहीं मिल रही हैं। वहीं पुणे व मुंबई की ओर जाने वाली गाड़ियों में भी लंबी प्रतीक्षासूची है। यात्रियों को निजी व एसटी बसों पर निर्भर रहना पड़ रहा है। मार्च माह में 24-25 तारीख को होली है। होली हर कोई अपने परिवार के साथ मनाना चाहता है। पुणे, मुंबई व दिल्ली में नागपुर के कई युवा शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। कुछ लोग व्यापार के सिलसिले बाहर जाकर बसे हैं। ऐसे में सभी होली के त्योहार पर नागपुर अपने परिवार के पास आते हैं। ऐसे में ट्रेनों में भीड़ बढ़ जाती है। वर्तमान में होली के दो दिन पहले की स्थिति देखी जाए, तो अभी से ट्रेनें हाउसफुल हो गई हैं। दिल्ली रूट की ट्रेनों में रीग्रेट की स्थिति है। आंकड़ों के अनुसार 12721 दक्षिण एक्सप्रेस में थर्ड एसी व स्लीपर श्रेणी में टिकट नहीं मिल रही है। 12615 जीटी एक्सप्रेस में स्लीपर श्रेणी में रीग्रेट की स्थिति है। 12621 तामिलनाडु एक्सप्रेस में सेकंड एसी व स्लीपर में टिकट बंद कर दी गई हैं। 22691 राजधानी एक्सप्रेस में भी सभी श्रेणी की टिकटें बुक हो गई हैं। 12723 तेलंगाना एक्सप्रेस में भी स्थिति रीग्रेट है।

मुंबई जाने वाली गाड़ियों का हाल

ट्रेन संख्या 12106 विदर्भ एक्सप्रेस में सभी श्रेणी में प्रतीक्षा सूची है। इसी तरह 12140 सेवाग्राम एक्सप्रेस में भी हाल वही है। 12860 गीतांजलि एक्सप्रेस में सेकंड, थर्ड व स्लीपर श्रेणी में लंबी प्रतीक्षा सूची है। 12102 ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस व 12290 दुरंतो में भी प्रतीक्षा सूची की टिकटें मिल रही हैं। इसी तरह पुणे जाने वाली गाड़ियों में 12114 गरीबरथ में 121 तक प्रतीक्षा सूची पहुंच गई है। 11040 महाराष्ट्र एक्सप्रेस, 12130 आजाद हिंद एक्सप्रेस में भी 22 मार्च को ओपन टिकट उपलब्ध नहीं है।

निजी बसों में मनमाना किराया लिया जा रहा : मध्यप्रदेश के सिवनी, छिंदवाड़ा, मंडला, पचमढ़ी, बालाघाट आदि शहरों से नागपुर आकर लोग काम करने के लिए बस गए हैं। होली के कारण कुछ समय अपने परिवार के पास जाने के लिए वह घर लौट रहे हैं, लेकिन ज्यादा भीड़ के कारण एक ओर एसटी बसों में भीड़ है। दूसरी ओर ट्रेनें भी हाउसफुल स्थिति में पहुंच गई हैं। ऐसे में उन्हें मजबूरी में निजी बसों का रुख करना पड़ रहा है। जिसका फायदा कुछ निजी बस संचालक उठा रहे हैं। यात्रियों से मनमाना किराया लिया जा रहा है। राज्य सड़क परिवहन महामंडल की बसों में सिवनी का 150 रुपए किराया लिया जा रहा है। वहीं निजी बसों में 200 से 300 रुपए तक किराया लिया जा रहा है। छिंदवाड़ा का भी यही हाल है। पचमढ़ी की जहां 295 रुपए टिकट है। निजी बसों में 400 रुपए तक किराया लिया जा रहा है।

Created On :   17 March 2024 12:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story