नाशिक: राष्ट्रीय युवा महोत्सव में शामिल होंगी प्रत्येक राज्य की 100 युवाओं की टीमें, मोदी करेंगे उद्घाटन

राष्ट्रीय युवा महोत्सव में शामिल होंगी प्रत्येक राज्य की 100 युवाओं की टीमें,  मोदी करेंगे उद्घाटन
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी को करेंगे महोत्सव का उद्घाटन
  • मुख्यमंत्री बोले- सफल आयोजन के लिए कोई कोर कसर न छोड़े

डिजिटल डेस्क, मुंबई। नाशिक में 27 वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन 12 से 16 जनवरी के बीच होगा। शहर के तपोवन मैदान में आयोजित महोत्सव का उद्धाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। जिसमें देश के 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों की प्रत्येक 100 युवाओं की टीमें शामिल होंगी। महोत्सव में राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के युवा स्वयंसेवक और नेहरू युवा केंद्र संगठन के युवा स्वयंसेवक कुल मिलाकर लगभग 8 हजार लोग हिस्सा लेंगे। मंगलवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में राष्ट्रीय युवा महोत्सव की तैयारी की समीक्षा बैठक हुई। राज्य अतिथिगृह सह्याद्री में आयोजित बैठक में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, उपमुख्यमंत्री अजित पवार और खेल मंत्री संजय बनसोडे समेत कई मंत्री और अफसर मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के जरिए महोत्सव के आयोजन की जिम्मेदारी राज्य को मिली है। इस महोत्सव के आयोजन के लिए नाशिक का चयन होना महाराष्ट्र के लिए एक बड़ा अवसर है। इसलिए महोत्सव के सफल आयोजन में कोई कोर कसर न छोड़े। मुख्यमंत्री ने राज्य के गृह विभाग, वित्त विभाग, राजस्व विभाग समेत विभिन्न विभागों के समन्वय से महोत्सव का आयोजन करने के निर्देश दिए हैं।

महोत्सव में यह होंगी प्रतियोगिताएं

महोत्सव में सांस्कृतिक, कौशल्य विकास समेत अन्य प्रतियोगितात्मक कार्यक्रम होंगे। जिसमें समूह लोकनृत्य, लोकगीत, कथा लेखन, पोस्टर प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता, छायाचित्र, हस्तकला, वस्त्रोद्योग कृषि उत्पादन आदि का समावेश होगा।

समितियों का गठन

महोत्सव के आयोजन विभिन्न समितियों की नियुक्ति की गई है। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय समिति और मुख्य सचिव नितीन करीर की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय कार्यकारी समिति और नाशिक के विभागीय आयुक्त राधाकृष्ण गमे की अध्यक्षता में आयोजन समिति बनाई गई है।


Created On :   2 Jan 2024 4:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story