तनाव: नवी मुंबई में ट्रक चालकों का पुलिस के साथ हिट एंड रन केस, पुलिस हिरासत में 40 चालक

नवी मुंबई में ट्रक चालकों का पुलिस के साथ हिट एंड रन केस, पुलिस हिरासत में 40 चालक
  • नए वाहन अधिनियम के खिलाफ प्रदर्शन में हिंसा, चले लाठी-पत्थर
  • यूनियन ने आंदोलन से पल्ला झाड़ा
  • जरूरी सामानों की आवाजाही पर हो सकता है असर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। केंद्र सरकार के नए वाहन अधिनियम के विरोध में सोमवार को ट्रक चालकों ने कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन किया। नवी मुंबई में हुआ प्रदर्शन देखते ही देखते हिंसक हो गया था। पुलिस कर्मियों पर ट्रक चालकों ने दौड़ा-दौड़ा कर लाठी-पत्थर (हिट एंड रन) से हमला कर दिया। इसके बाद पुलिस ने 40 चालकों को हिरासत में लिया है। ट्रक चालकों की इस हड़ताल से ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने अपना पल्ला झाड़ लिया है। दूसरी ओर यह हड़ताल यदि लंबी खिंचती है तो इसका असर आम जरूरत के सामानों की आवाजाही पर भी पड़ सकता है।

इसलिए हो रहा है आंदोलन

केंद्र सरकार ने सड़क दुर्घटना को लेकर नया कानून पारित किया है। नए कानून के मुताबिक, कोई दुर्घटना होने पर चालकों की तरफ से पीड़ित की मदद नहीं करने पर (हिट एंड रन) सात साल की सजा तथा 10 लाख रुपए दंड की सजा का प्रावधान है। इस नए कानून को लेकर ट्रक ड्राइवर सड़क पर उतरकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। इस कानून को एक जनवरी 2024 से लागू कर दिया गया है।

अतिरिक्त पुलिस बल तैनात

पुलिस के मुताबिक, जेएनपीटी की ओर जाने वाली सड़क पर अंबुजा सीमेंट फैक्ट्री के सामने ट्रक चालकों ने मुख्य मार्ग को रोककर विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया। सड़क पर वाहनों की लंबी कतार देख एनआरआई पुलिस की टीम मौके पर पहुंचकर ट्रक चालकों को समझा रही थी कि आंदोलनकारियों ने पुलिस पर हमला बोल दिया। बाद में अतिरिक्त पुलिस बल बुलाया गया तब जाकर माहौल शांत हुआ।

दिल्ली में बैठक

ट्रक चालकों की तरफ से शुरू आंदोलन पर ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के अध्यक्ष बाल मलकित सिंह ने कहा कि यह विरोध ट्रक चालकों ने शुरू किया है। संगठन की तरफ से अभी अधिकारिक तौर पर आंदोलन की घोषणा नहीं की गई है। इस संबंध में मंगलवार को दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर की बैठक आयोजित की गई है, जिसमें आंदोलन करने की दिशा तय की जाएगी।

40 चालक पुलिस हिरासत में

नवी मुंबई पुलिस परिमंडल-1 के उपायुक्त विवेक पानसरे ने बताया कि केंद्र सरकार के वाहन अधिनियम में बदलाव किए जाने के खिलाफ चक्का जाम आंदोलन कर रहे थे। पुलिस की टीम पहुंचकर ट्रक चालकों को समझाने का प्रयास किया, तो उन पर लाठी- डंडे और पत्थर से हमला बोल दिया गया। इसलिए 40 चालकों को हिरासत में लिया गया है।

रोजमर्रा के सामानों पर असर

ट्रक चालकों की हड़ताल से मुंबईकरों को जीवनावश्यक वस्तुओं की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है। मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन में 1 लाख 20 हजार ट्रक-टेंपो और अन्य माल वाहक वाहन हैं। सोमवार को हुए आंदोलन में 70 फीसदी ट्रक और टेंपो चालक शामिल हुए।

Created On :   1 Jan 2024 4:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story