सामाजिक न्याय सम्मेलन: राहुल बोले जातिगत जनगणना मेरे लिए राजनीति का मुद्दा नहीं, जीवन का मिशन है

राहुल बोले जातिगत जनगणना मेरे लिए राजनीति का मुद्दा नहीं, जीवन का मिशन है
  • इंडिया गठबंधन की सरकार आते ही जातिगत जनगणना अनिवार्य रूप से होगी
  • राहुल ने कहा जातिगत जनगणना राजनीति का मुद्दा नहीं है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि जाति जनगणना उनके लिए कोई राजनीति का मुद्दा नहीं है बल्कि उनके जीवन का मिशन है और केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार आते ही जातिगत जनगणना अनिवार्य रूप से कराई जाएगी।

राहुल ने यहां जवाहर भवन में आयोजित सामाजिक न्याय सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर जनकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने सिर्फ इतना कहा कि जातिगत जनगणना से पता लगाते हैं कि कितना अन्याय हो रहा है। देश में एससी-एसटी, पिछड़ों, गरीबों और अल्पसंख्यकों की 90 प्रतिशत आबादी है और इनके साथ अन्याय हो रहा है।

इन वर्गों को न्याय दिलाना देशभक्ति है, लेकिन इतना कहते ही नरेंद्र मोदी इससे घबरा गए। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि नरेंद्र मोदी 10 साल से कह रहे थे कि वे ओबीसी हैं, लेकिन जैसे ही उन्होंने जातिगत जनगणना की बात की तो वे कहने लगे कि देश में सिर्फ दो ही जाति अमीर और गरीब हैं।

नरेन्द्र मोदी गरीबों की लिस्ट देखेंगे तो उसमें एससी-एसटी और ओबीसी व र्ग के लोग मिलेंगे, लेकिन अमीरों की लिस्ट में इन वर्गों के लोग नहीं मिलेंगे। उन्होंने कहा कि उनकी जाति में नहीं बल्कि, न्याय में दिलचस्पी है। इसलिए जैसे ही कांग्रेस सरकार केंद्र में सत्ता में आएगी, हम तुरंत जातिगत जनगणना कराएंगे और यह मेरी गारंटी है।



Created On :   24 April 2024 3:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story