विक्टोरिया हॉस्पिटल में अजब नियम 2 बजे के पहले आए तो ठीक नहीं तो भूल जाओ ऑपरेशन

If strange rules come in Victoria Hospital before 2 oclock, forget operation if not right
विक्टोरिया हॉस्पिटल में अजब नियम 2 बजे के पहले आए तो ठीक नहीं तो भूल जाओ ऑपरेशन
विक्टोरिया हॉस्पिटल में अजब नियम 2 बजे के पहले आए तो ठीक नहीं तो भूल जाओ ऑपरेशन

सुबह 9 से 2 बजे तक खुलता है ओटी, इसके बाद कोई केस आए तो रेफर कर देते हैं मेडिकल
डिजिटल डेस्क जबलपुर । 
कहने को विक्टोरिया जिला अस्पताल है, उम्मीद की जाती है कि यहाँ मरीजों को हर वक्त समुचित इलाज और सुविधाएँ मिलेंगी, लेकिन अफसोस मरीजों की उम्मीदों पर पानी फिर जाता है। खास तौर उन मरीजों की बात करें, जिनके इलाज में सर्जरी की जरूरत होती है, उनके लिए एक अजब-गजब सा नियम है। नियम यह है कि ऑपरेशन थियेटर 2 बजे तक वर्किंग होगा, उसके बाद कोई केस नहीं लिया जाएगा। अब जिसके पास वक्त है, वह अगले दिन आए या इमरजेंसी है तो मेडिकल भागे। कई मरीजों का कहना है कि 2 बजे के बाद जाने पर मेडिकल रेफर कर दिया जाता है, जबकि समय सीमा 4 बजे तक की है। 
रोजाना 5-6 ऑपरेशन
 सूत्रों के अनुसार विक्टोरिया की ओटी में रोजाना 5 से 6 ऑपरेशन होते हैं, जिन्हें दोपहर के पहले ही कर दिया जाता है। महीने में यह आँकड़ा 150 से 200 तक पहुँच जाता है। इनमें आम दौर पर गुरदा, अपेंडिक्स, हॉर्निया, हाइड्रोसील जैसे ऑपरेशन शामिल हैं, जिनके ज्यादातर मरीज ओपीडी में आते हैं और उसके बाद उनका ऑपरेशन कर दिया जाता है। इमरजेंसी केस आने पर कैजुअल्टी से ही मेडिकल भेज दिया जाता है।
इनका कहना है
मैं आज ही चार्ज लेने जा रहा हूँ। ओटी की टाइमिंग को लेकर अगर समस्या है तो उसे ठीक किया जाएगा। इमरजेंसी केस में डॉक्टर्स को ऑनकॉल बुलाया जाएगा। 
-डॉ. आरके चौधरी, सिविल सर्जन

Created On :   8 Feb 2021 9:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story