कॉलेज में रानी दुर्गावती प्रतिमा स्थापित करने समेत अन्य मांगों को लेकर छात्रों ने किया विरोध

Others including installing Rani Durgavati statue in the college
कॉलेज में रानी दुर्गावती प्रतिमा स्थापित करने समेत अन्य मांगों को लेकर छात्रों ने किया विरोध
एबीवीपी छात्र और कॉलेज स्टॉफ आमने-सामने  कॉलेज में रानी दुर्गावती प्रतिमा स्थापित करने समेत अन्य मांगों को लेकर छात्रों ने किया विरोध

डिजिटल डेस्क,मंडला। रानी दुर्गावती महाविद्यालय में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने 17 सूत्रीय मांगो को लेकर प्रदर्शन किया। कॉलेज का गेट बंद कर स्टेट हाइवे में विद्यार्थी बैठ गये। इस बीच कॉलेज के प्राध्यापक और विद्यार्थियों के बीच गहमागहमी के चलते मामला कोतवाली पहुंच गया। यहां प्राध्यापकों के द्वारा थाने में विद्यार्थियो के खिलाफ शिकायत दी गई है।

जानकारी के मुताबिक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा विद्यालय प्रागंण में रानी दुर्गावती की प्रतिमा, शुद्ध पेयजल के इंतजाम, कॉलेज के सामने ब्रेकर, अतिक्रमण पर कार्रवाई समेत 17 सूत्रीय मांगो को लेकर सोमवार से प्रदर्शन शुरू किया गया था, मंगलवार को यह प्रदर्शन उग्र हो गया। महाविद्यालय के मुख्य द्वार को छात्रों ने बंद कर दिया और कॉलेज स्टॉफ और स्टूडेंट अंदर नही जा सके। यहां छात्रो के द्वार कॉलेज के सामने सड़क पर प्रदर्शन किया गया। जिसके चलते मार्ग बंद हो गया। इस बीच लोगो को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ा। सूचना के बाद  तहसीलदार कमल सिंगसार मौके पर पहुंचे और छात्रो को समझाईश दी। छात्रों की एक मांग कॉलेज के सामने स्पीड ब्रेकर तत्काल मान ली गई। यहां करीब 3 घंटे तक प्रदर्शन चला है।

प्राध्यापकों और छात्रों के बीच हुई गहमागहमी-

यहां प्रदर्शन के दौरान प्राध्यापक कॉलेज में प्रवेश कर रहे थे, तभी छात्रों और प्राध्यापकों के बीच गहमागहमी में बातचीत हो गई। यहां महिला प्राध्यापकों के द्वारा छात्रों पर अभ्रदता के आरोप लगाये गये है। महिला प्राध्यपकों का कहना था कि एबीवीपी के छात्रो के उनके साथ बदसलूकी की है। यहां प्राध्यापकों और स्टूडेंट के बीच हुई कहासुनी के बाद मामला कोतवाली पहुंच गया।

प्राध्यापकों ने दर्ज कराई शिकायत-

यहां दोपहर के समय प्राचार्य राजेश चौरसिया के साथ प्राध्यापक और कॉलेज स्टाफ कोतवाली पहुंचा और यहां टीआई को आवेदन दिया है। जिसमें शासकीय कार्य में बाधा और प्राध्यापको के साथ बदसलूकी पर कार्रवाई की मांग की गई है। यहां थानों में करीब 2 घंटे तक कॉलेज स्टाफ और छात्र मौजूद रहे। पुलिस ने शिकायत को जांच में लिया है।

विधायक ने रात्रि में की शिक्षा मंत्री से बात-

छात्रो के प्रदर्शन की जानकारी मंडला विधायक देवसिंह सैयाम को दी गई थी, विधायक ने मंगलवार की देर शाम छात्रों से चर्चा की थी, छात्रों की एक मांग रानी दुर्गावती की प्रतिमा स्थापना को लेकर उच्च शिक्षा मंत्री से दूरभाष पर वार्तालाप किया था, यहां से आश्वासन मिला था, प्रतिमा उच्च शिक्षा मंत्री के द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। लेकिन करीब दो घंटे की बातचीत के बाद समाधान नही निकला था।

मूल्याकंन के लिए आ रही नैक टीम-

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का प्रदर्शन उस वक्त हो रहा है, जब महाविद्यालय मे मूल्याकंन के लिए राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यापन परिषद की टीम (नैक) महाविद्यालय आ रही है। टीम बुधवार को मूल्याकंन करेगी। टीम के मूल्यांकन के बाद यहां 30 प्रतिशत अंक मिलेगे। इसी के आधार पर कॉलेज की गे्रडिंग होगी और यूजीसी के कॉलेज को ग्रांट मिलेगा। यह मूल्याकंन कॉलेज के विकास के लिए काफी अहम माना जा रहा है और इसी बीच हुये प्रदर्शन के महाविद्यालय प्रबंधन ङ्क्षचतित है।

इनका कहना है

एबीवीपी के छात्रों के द्वारा कॉलेज का गेट बंद किया गया है। महिला प्राध्यापकों के साथ अभ्रदता की गई है। इसकी जानकारी जिला कलेक्टर को दी गई है और कोतवाली पुलिस में आवेदन दिया गया है। महाविद्यालय प्रबधंन छात्रों के हित के लिए काम कर रहा है।                                                                                      राजेश चौरसिया, प्राचार्य आरडी कॉलेज मंडला

छात्रों के द्वारा प्राध्यापकों के साथ कोई अभद्रता नही की गई है, कॉलेज के गेट में ताला नही लगाया है, सड़क पर एक्सीडेंट के बाद छात्र आ गये थे, कॉलेज के स्टाफ को जरूर अंदर जाने से रोका था, छात्र बाहर प्रदर्शन करे और छात्र बाहर रहे।                                                                                                                बागीश पटेल, जिला संयोजक एबीवीपी

कॉलेज के प्राध्यापकों के द्वारा आवेदन दिया गया है, जिसमें शासकीय कार्य में बाधा और प्राध्यापकों के द्वारा अभद्रता की बात कही गई है। शिकायत की जांच की जा रही है। जांच के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।
जनक सिंह रावत, टीआई कोतवाली
 

Created On :   13 Dec 2022 11:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story