तापमान: 40 डिग्री सेल्सियस को पार हुआ पारा, गर्मी से परेशान लोगों को शीतल पेय का सहारा

40 डिग्री सेल्सियस को पार हुआ पारा, गर्मी से परेशान लोगों को शीतल पेय का सहारा
  • लगातार बढ़ता तापमान
  • गर्मी से परेशान लोग
  • शीतल पेय का सहारा मिल रहा है

डिजिटल डेस्क, गंगाखेड /परभणी. मार्च खत्म होते-होते तापमान बढ़ गया है और गर्मी से शहरवासी परेशान हो गए हैं। इस वर्ष औसत से कम वर्षा होने के कारण छोटे-छोटे तालाबों के स्तर तक नहीं पहुंच पाए, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों एवं शहरों में जलसंकट से नागरिकों को जूझना पड़ रहा है। मार्च के बाद अब गर्मी का मौसम शुरू है।

अभी अप्रैल और मई बाकी है, इसलिए अप्रैल और मई में क्या स्थिति होगी इसका कोई अंदाज़ा नहीं है। तहसील का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच जाने से नागरिक गर्मी से बेहाल हैं। इसलिए नागरिक शीतल पेय का सहारा लेते हुए नींबू का शरबत, गन्ने का रस और फलों के रस से शरीर की सूजन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

शहर की सड़कों पर मानव यातायात की भीड़ थी, लेकिन तापमान में वृद्धि के कारण सड़कें दोपहर सुनसान हो रही है । लोकसभा का सियासी माहौल गरमाने से पहले प्रकृति ने अपना लाल चेहरा दिखाना शुरू कर दिया है।

स्वास्थ्य विभाग ने नागरिकों के लिए निर्देश दिए

बाहर जाते समय पीने का पानी अपने साथ रखें।

पतले सूती एवं ढीले वस्त्रों का प्रयोग करना चाहिए।

गर्मी से बचाव के लिए सिर को छत्री टोपी, सूती रूमाल आदि से ढकें।

यदि संभव हो तो तेज़ धूप में जाने से बचें। खुले बदन होकर बाहर न निकलें और लू से बचाव के लिए

डॉ प्रल्हाद सोलंके ,सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, महातपुरी तहसील गंगाखेड के मुताबिक बाहर जाते समय खूब पानी पिएं। घर में बने पेय जैसे पानी, छाछ, ओआरएस घोल, लस्सी, नींबू पानी, आम का रस आदि लें। सिरदर्द, बुखार, उल्टी, अधिक पसीना आना, बेहोशी जैसे लक्षण हों तो टोल फ्री नंबर 108/102 पर संपर्क करें।




Created On :   27 March 2024 1:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story